S M L

भारत बनाम श्रीलंका तीसरा टेस्ट: शिखर धवन ने पहले दिन अपने नाम किए ये रिकॉर्ड

पल्लेकेले में धवन पूरा किया करियर का छठा शतक, विदेशी धरती पर 2011 के बाद एक ही सीरीज में दो शतक लगाने वाले दूसरे सलामी बल्लेबाज बने

FP Staff Updated On: Aug 12, 2017 06:13 PM IST

0
भारत बनाम श्रीलंका तीसरा टेस्ट: शिखर धवन ने पहले दिन अपने नाम किए ये रिकॉर्ड

सीरीज में पहले ही अपराजेय बढ़त बना तुकी टीम इंडिया जब टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो निगाहें शिखर धवन पर थीं. और धवन ने भी शॉर्ट लेग पर देनिश चंडीमल को अपना कैच थमाने से पहले कुछ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. शिखर धवन ने पल्लेकेले टेस्ट के पहले ही दिन लंच के बाद शतक जमा दिया. धवन का यह टेस्ट क्रिकेट में छठा शतक है. धवन अपनी इस पारी के दौरान तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए. उन्होंने अपने 100 रन महज 107 गेंदों में पूरे कर लिए.

धवन की यह पारी लाजवाब रही क्योंकि उनका कैच 5 रनों के व्यक्तिगत योग पर मेंडिस ने स्लिप पर छोड़ दिया था. इसके बाद धवन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार स्ट्रोक लगाए.धवन ने केएल राहुल  के साथ पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़े. राहुल के आउट होने के बाद धवन ने अपना शतक पूरा किया और कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर डाले.

धवन श्रीलंका की धरती पर सबसे कम पारियों में तीन शतक बनाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर और चेतेश्वर पुजारा हैं, जिन्होंने 5-5 पारियों में अपने 3 शतक पूरे किए. वहीं शिखर धवन ने इस कारनामे को 7 पारियों में मुकम्मल किया. दूसरे नंबर पर उनके साथ संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा भी हैं. लारा ने भी इस रिकॉर्ड को 7 पारियों में बनाया किया था.

मौजूदा सीरीज में शिखर धवन का यह दूसरा शतक है. श्रीलंका की सरजमीं पर एक सीरीज में दो शतक लगाने वाले धवन छठवें ओपनर बल्लेबाज हैं. उनके पहले इस कारनामे को रोशन महानामा, सनत जयसूर्या, परानाविताना, वीरेंद्र सहवाग और दिलशान अंजाम दे चुके हैं. गौर करने वाली बात ये भी है कि धवन के 6 टेस्ट शतकों में सिर्फ एक शतक भारतीय सरजमीं पर आया है बल्कि पांच शतक विदेशी सरजमीं पर आए हैं.

शिखर धवन का सीरीज के तीसरे मैच में लगाया गया यह पहला शतक है. इसके पहले जितने भी शतक उन्होंने लगाए हैं वे सीरीज के पहले मैच में ही आए हैं. यह अपने आप में अनोखा रिकॉर्ड है. साल 2011 में राहुल द्रविड़ के बाद धवन पहले भारतीय ओपनर हैं, जिन्होंने विदेशी सरजमीं पर एक सीरीज में दो शतक बनाए हैं. शिखर धवन इस मैच में 119 रन बनाकर आउट हो गए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi