विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत- श्रीलंका, पहला वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन?

अक्षर पटेल या यजुवेंद्र चहल में से किसे मिलेगी पहले वनडे में जगह?

Lakshya Sharma Updated On: Aug 19, 2017 04:11 PM IST

0
भारत- श्रीलंका, पहला वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन?

रविवार को भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज करेगी.  टेस्ट सीरीज में 3-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज पर भी कब्जा करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. आईसीसी वनडे रैंकिग में तीसरे स्थान पर मौजूद टीम इंडिया के पास ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो श्रीलंका टीम पर भारी पड़ सकते हैं.

भारत के पास विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाजों के साथ जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर और कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज भी हैं. तो देखते है कि पहले वनडे में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है.

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा बढ़िया फॉर्म में हैं. दोनों खिलाड़ियों ने चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान शानदार बल्लेबाजी की थी. हालांकि रोहित को चैंपियंस ट्रॉफी खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन धवन ने कैरेबियन दौरे पर खेले पांच वनडे मैचों में 161 रन बनाए थे.

Birmingham : India's Rohit Sharma gestures to clear an obstruction in front of the sightscreen during the ICC Champions Trophy match between India and Pakistan at Edgbaston in Birmingham, England, Sunday, June 4, 2017.  AP/PTI(AP6_4_2017_000148B)

हालिया प्रदर्शन की बात करें तो धवन ने पिछले दो साल में 22 वनडे मैचों में 42 की औसत से 924 रन बनाए हैं. वहीं पिछले दो सालों में रोहित ने 20 मैचों में 1123 रन बनाए हैं. इन दो धमाकेदार खिलाड़ियों के साथ भारतीय शीर्ष क्रम में विराट कोहली जैसा बल्लेबाज भी है. भले ही कप्तान कोहली टेस्ट सीरीज में कुछ खास कमाल नहीं कर पाएं हो लेकिन उनका वनडे रिकॉर्ड लाजवाब है. कोहली ने एक साल में खेले 18 वनडे मैचों में 95 की औसत से 1045 रन बनाए हैं.

टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी करने वाले केएल राहुल वनडे में चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे. राहुल को वनडे का ज्यादा अनुभव तो नहीं हैं लेकिन अब तक खेले 6 मैचों में उन्होंने 220 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. वहीं श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी उनका प्रदर्शन अच्छा था. अब जबकि राहुल को वनडे खेलने का मौका मिला है तो वह सभी को प्रभावित करना चाहेंगे.

महेंद्र सिंह धोनी, जो कि कप्तानी छोड़ने के बाद और ज्यादा खतरनाक हो गए हैं. धोनी ने पिछले एक साल में 18 मैचों में 52.54 की औसत से 578 रन बनाए हैं. जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. वहीं विकेट के पीछे धोनी की फुर्ती का कोई जवाब नहीं है.

India's Hardik Pandya (#33) celebrates with team captain Virat Kohli after dismissing West Indies' Kyle Hope during the fourth One Day International (ODI) match between West Indies and India at the Sir Vivian Richards Cricket Ground in St. John's, Antigua, on July 2, 2107.   / AFP PHOTO / Jewel SAMAD

भारतीय वनडे टीम में निचले क्रम में हार्दिक पांड्या और केदार जाधव जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं. हाल ही में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले हार्दिक इस समय शानदार फॉर्म में हैं. हार्दिक ने पिछले ही साल अपना वनडे डेब्यू किया था. अब तक खेली 10 वनडे पारियों में हार्दिक ने 289 रन बनाए हैं. वनडे में उनका स्ट्राइक रेट 100 से भी ऊपर का है.

वहीं केदार जाधव भी छोटे पैकेट में बड़ा धमाका हैं. जाधव ने एक साल में खेले 17 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 419 रन जोड़े हैं. अच्छी बात ये हैं कि वह कभी कभार गेंदबाजी में भी हाथ दिखा सकते हैं.

कप्तान कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अपने दो सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों अश्विन-जडेजा को आराम दिया है. ऐसे में फिरकी का दारोमदार युवा खिलाड़ियों पर रहेगा.  टीम इंडिया के पास अक्षर पटेल, यजुवेंद्र चहल,और कुलदीप यादव हैं.

वहीं रवींद्र जडेजा की जगह टीम में शामिल हुए अक्षर पटेल की बात करें तो उन्होंने भी साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की थी. वहीं अक्षर टीम में बल्लेबाजी का एक अतिरिक्त विकल्प ला सकते हैं ऐसे में अंतिम एकादश में उनका चयन होने की संभावना बढ़ जाती है.

बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ घातक हथियार साबित हो सकते हैं. पांच वनडे खेल चुके कुलदीप ने वेस्टइंडीज दौरे पर अच्छी गेंदबाजी की थी.

Britain Cricket - Pakistan v India - 2017 ICC Champions Trophy Final - The Oval - June 18, 2017 India’s MS Dhoni speaks with Jasprit Bumrah at the end of an over during which he took a wicket with a no ball Action Images via Reuters / Andrew Boyers Livepic EDITORIAL USE ONLY. - RTS17J23

टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह संभालेंगे. दोनों गेंदबाज मिलकर श्रीलंका के शीर्ष बल्लेबाजों पर नई गेंद से वार करेंगे. बुमराह शुरुआती और डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं. उनकी सटीक यॉर्कर गेंदों से बचना बल्लेबाजों के लिए नामुमकिन है. हालांकि बुमराह की नो गेंदे उनके और टीम दोनों के लिए खतरनाक साबित होती हैं.

भुवनेश्वर कुमार शुरुआती ओवर में स्विंग से श्रीलंका के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. वहीं आखिरी ओवर में उनकीं सटीक यॉर्कर किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकती है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi