S M L

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज: जडेजा हुए निलंबित, नहीं खेल पाएंगे तीसरा टेस्ट

दिमुथ करुणारत्ने की तरफ गेंद फेंकने की वजह से एक मैच के रवींद्र जडेजा निलंबित

FP Staff Updated On: Aug 06, 2017 07:50 PM IST

0
भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज: जडेजा हुए निलंबित, नहीं खेल पाएंगे तीसरा टेस्ट

टीम इंडिया के स्पिनर रवींद्र जडेजा श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. जडेजा पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया है. आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने की वजह से उनके डीमेरिट पॉइंट 24 महीने के भीतर छह हो गए हैं. कोलंबो टेस्ट में कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने की वजह से 50 प्रतिशत फाइन और तीन डीमेरिट अंक दिए गए हैं.

कोलंबो टेस्ट में तीसरे दिन के खेल में जडेजा को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की 2.2.8 तोड़ने का दोषी पाया गया था. इस धारा के तहत खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, अंपायर, मैच रेफरी पर या उनकी तरफ गेंद फेंकने के आरोप पर कार्रवाई होती है.

इससे पहले अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्ट में जडेजा पर पचास फीसदी मैच फीस का फाइन लगा था. साथ में तीन डीमेरिट पॉइंट भी दिए गए थे. उसके साथ अब शनिवार को मिले तीन डीमेरिट अंक मिलाकर उनके छह अंक हो गए.

श्रीलंका के खिलाफ भारत का तीसरा टेस्ट 12 अगस्त से पल्लेकेले में शुरू होगा. जडेजा की गैर मौजूदगी में बाएं हाथ के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव को खिलाए जाने की उम्मीद है. जडेजा को कोलंबो में हुए दूसरे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने नॉट आउट 70 रन बनाए और श्रीलंका की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए थे.

इस बैन के बाद जडेजा के रिकॉर्ड में छह डीमेरिट पॉइंट बरकरार रहेंगे. अब उन्हें 24 महीने के भीतर आठ अंक से बचना पड़ेगा. अगर आठ अंक हो गए, तो वो चार सस्पेंशन या निलंबन अंक माने जाएंगे.

शनिवार को 58वें ओवर की आखिरी गेंद थी. जडेजा ने अपनी गेंद पर फील्डिंग की. उसके बाद बल्लेबाज की तरफ गेंद फेंकी. तब बल्लेबाज क्रीज पर खड़े थे. अंपायर को लगा कि गेंद खतरनाक तरीके से फेंकी गई है, जो दिमुथ करुणारत्ने के काफी करीब थी.

जडेजा ने अपनी गलती मानी और आईसीसी मैच रेफरी रिची रिचर्ड्सन द्वारा सुनाई सजा को भी स्वीकार किया. मैदान पर अंपायर ब्रूस ऑक्जनफोर्ड और रॉड टकर थे. तीसरे अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi