S M L

भारत-इंग्लैंड, पहला टी 20: एकतरफा मैच में जीता इंग्लैंड

11 गेंद और सात विकेट बाकी रहते इंग्लैंड ने दर्ज की टीम इंडिया पर जीत

FP Staff, IANS Updated On: Jan 26, 2017 08:10 PM IST

0
भारत-इंग्लैंड, पहला टी 20: एकतरफा मैच में जीता इंग्लैंड

एक बार इंग्लैंड टीम को मैच पर पकड़ मिली, तो उसने आखिर तक उसे बनाए रखा. हर लम्हा इस पकड़ को मेजबान टीम मजबूत करती गई. कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम की यही कहानी रही. इंग्लैंड ने  भारत के खिलाफ तीन टी 20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सात विकेट से जीत लिया. 11 गेंद बाकी रहते.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 147 रन बनाए थे. यह स्कोर हमेशा ही नाकाफी लग रहा था. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इसे और साधारण बना दिया. इंग्लैंड को शुरुआत अच्छी मिली. जब एक ओवर में दो विकेट निकल भी गए, तो भी उम्मीद बंधी.

भारतीय उम्मीदों को कुचल देने का काम कप्तान ऑइन मॉर्गन और जो रूट ने किया. मॉर्गन ने अर्ध शतक जमाया और जो रूट 46 पर नॉट आउट रहे. इंग्लैंड ने 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 148 रन बनाकर मैच आसानी से जीत लिया. भारत के लिए युजवेंद्र चहल के अलावा हर गेंदबाज को मार पड़ी. चहल ने चार ओवर में 27 रन देकर दो विकेट लिए.

Cricket - India v England - First T20 International - Green Park Stadium, Kanpur, India - 26/01/17 -  England's Chris Jordan celebrates with team mate Eoin Morgan the wicket of India's Lokesh Rahul. REUTERS/Danish Siddiqui - RTSXG4Z

इससे पहले, भारतीय बल्लेबाज कभी बड़ा स्कोर बनाते नहीं दिखे. एक समय तो 147 का स्कोर भी मुश्किल दिख रहा था. लेकिन पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने नाबाद रहते हुए 36 रनों की पारी खेल टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया. धोनी ने 27 गेंदों का समाना किया और तीन चौके लगाए।

उनके अलावा स्थानीय खिलाड़ी और बड़े अंतराल बाद टीम में वापसी कर रहे सुरेश रैना ने 23 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 34 रनों की पारी खेली.

लोकेश राहुल (8) के साथ पारी की शुरुआत करने आए कप्तान विराट कोहली (29) ने टीम को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की. लेकिन क्रिस जॉर्डन ने राहुल को 34 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को पहला झटका दिया.

कोहली भी 55 के कुल योग पर आउट हो गए. युवराज सिंह भी कुछ खास नहीं कर पाए और 12 रनों का योगदान देकर पवेलियन लौट गए. इसी बीच रैना दूसरे छोर से तेजी से रन बटोर रहे थे.

धोनी मैदान पर उतरे तो उम्मीद थी कि रैना के साथ वह टीम को अच्छा स्कोर प्रदान करेंगे. लेकिन 100 के स्कोर तक पहुंचने से पहले ही बेन स्टोक्स ने रैना की गिल्लियां बिखेर दीं.

मनीष पांडे मौके का फायदा उठाने में एक बार फिर नाकाम रहे और तीन रनों का योगदान ही दे सके. धोनी को हार्दिक पांड्या (9) का साथ भी नहीं मिला और वह बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में टाइमल मिल्स के हाथों लपके गए. परवेज रसूल पांच रनों का योगदान दे सके.

इंग्लैंड के लिए मोईन अली ने सर्वाधिक दो विकेट लिए. टाइमल मिल्स, क्रिस जॉर्डन, लियम प्लांकट, बेन स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi