S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा टेस्ट: स्मिथ का शतक, ऑस्ट्रेलिया चार पर 299

पहले दिन का खेल खत्म होने तक मैक्सवेल भी 82 पर नॉट आउट

Bhasha Updated On: Mar 17, 2017 05:09 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा टेस्ट: स्मिथ का शतक, ऑस्ट्रेलिया चार पर 299

कप्तान स्टीवन स्मिथ की शतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन शुरूआती झटकों से उबरते हुए चार विकेट पर 299 रन बना लिए. दूसरे टेस्ट में उनकी वजह डीआरएस विवाद खड़ा हुआ था, लेकिन स्मिथ ने इसे भुलाते हुए अपने 19वें शतक के दौरान बेहतरीन जज्बा दिखाया और वह 117 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं. भारतीय गेंदबाजी चौकड़ी में से कोई भी उन्हें परेशान नहीं कर सका.

ढाई साल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले ग्लेन मैक्सवेल 82 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे, उन्होंने भी रांची में खेले जा रहे इस मैच में कप्तान के साथ मजबूत भूमिका अदा की. इन दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 47.4 ओवर में 159 रन बनाए. मैक्सवेल स्पिन को बखूबी खेलते हैं, जिससे स्मिथ को अपने खेल पर ध्यान लगाने में मदद मिली. यह टेस्ट क्रिकेट में मैक्सवेल का पहला 50 से ज्यादा रन का स्कोर है.

भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किल दिन में एक और बुरी खबर तब आई, जब कप्तान विराट कोहली क्षेत्ररक्षण करते हुए कंधे की चोट खा बैठे और मैदान से बाहर रहे. कोहली की अनुपस्थिति में कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में काफी कमी दिखी.

लाइव मैच का हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें

ऑस्ट्रेलियाई टीम निश्चित रूप से 500 से ज्यादा रन का स्कोर बनाकर भारत को पहली पारी के दौरान ही मैच से बाहर करने की कोशिश करेगी. मेहमान टीम ने 140 रन पर अपना चौथा विकेट गंवाया, जो उमेश यादव (19 ओवर में 63 पर दो) ने हासिल किया और उन्होंने शानदार रिवर्स स्विंग गेंदबाजी का नमूना पेश किया.

इन सबके बीच आज का दिन स्मिथ के नाम रहा, जिन्होंने भारत के खिलाफ पिछले सात मैचों में अपना छठा टेस्ट शतक जड़ा. शुरू में पिच धीमी थी और भारत के दोनों स्पिनरों को इससे कोई टर्न नहीं मिला.

पिच से कोई मदद नहीं मिलने के बाद रविचंद्रन अश्विन (23 ओवर में 78 रन पर एक विकेट) और रवींद्र जडेजा (30 ओवर में 80 रन देकर एक विकेट) के पास ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को परेशान करने के लिए कुछ नहीं था, जिन्होंने अपनी पारी के दौरान 13 बाउंड्री जमाई. स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे किए. वह ऐसे समय पर बल्लेबाजी के लिए उतरे जब उमेश काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे. उन्होंने उसका स्पैल देखा और फिर सभी भारतीय गेंदबाजों का सहजता से सामना किया.

स्मिथ ने कोई हड़बड़ी नहीं दिखाई. फिर भी तेजी से रन जुटाए. मैक्सवेल ने भी दूसरे छोर से हिट करना जारी रखा. उन्होंने पांच चौके और जडेजा की गेंदों पर दो छक्के जमाए.

स्मिथ ने मुरली विजय की गेंद को लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर पहुंचाकर सीरीज में अपना दूसरा शतक 227 गेंद में पूरा किया. इस दौरान वह 53वें टेस्ट में 5000 टेस्ट रन पूरे करने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बने. सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने 36वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि सुनील गावस्कर ने 52 मैचों में 5000 रन पूरे किए थे.

बिग हिट के लिए मशहूर मैक्सवेल ने सोच समझकर अपनी पारी आगे बढ़ाई. उन्होंने अपने रिवर्स स्विप शॉट को भी काबू में रखा और 52 गेंद में अपनी पहली बाउंड्री लगाई. जब वह 37 रन पर थे, तब ऐसा लगा था कि जडेजा की गेंद उनके बल्ले से लगी थी. लेकिन स्टंप के पीछे साहा ने इसे गिरा दिया. मैक्सवेल ने जडेजा की गेंद पर छक्का जड़कर अपना पहला टेस्ट अर्धशतक जड़ा.

Cricket - India v Australia - Third Test cricket match - Jharkhand State Cricket Association Stadium, Ranchi, India - 16/03/17 - India's Umesh Yadav (R) celebrates the dismissal of Australia's Peter Handscomb. REUTERS/Adnan Abidi - RTX318YG

पीटर हैंड्सकॉम्ब को आउट करने के बाद जश्न मनाते उमेश यादव.

 

 

 

इससे पहले स्मिथ ने टॉस जीता और उसके सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ और डेविड वॉर्नर ने सकारात्मक शुरुआत की जिससे टीम ने 9.3 ओवर में बिना विकेट गंवाए 50 रन बना लिए थे. लेकिन 10वें ओवर के बाद स्पिनरों को लगाया गया. रविंद्र जडेजा (49 रन देकर एक विकेट) ने अपने पहले ही ओवर में वॉर्नर (19) को पवेलियन भेजा जो इस बायें हाथ के स्पिनर को आसान रिटर्न कैच दे बैठे.

मैट रेनशॉ (44) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और उनके पहले 24 रन केवल बाउंड्री से ही बने. वह अर्धशतकों की हैट्रिक पूरे करने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन छह रन से चूक गये. उमेश यादव ने लंच से पहले अपने दूसरे स्पैल में इस सलामी बल्लेबाज को आउट किया. ऑफ स्पिनर अश्विन ने फिर शॉन मार्श (02) को आउट किया जिसमें भारत ने डीआरएस का इस्तेमाल किया और यह उनके पक्ष में रहा.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi