S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला टेस्ट: इस चाइना के माल की गारंटी है

मैच से पहले की रात सो नहीं सके यादव, रात तीन बजे खुल गई नींद

FP Staff Updated On: Mar 25, 2017 08:26 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला टेस्ट: इस चाइना के माल की गारंटी है

पारी का 35वां ओवर था. डेविड वॉर्नर को एक गेंद मिली. अतिरिक्त उछाल मिली. बल्ले के ऊपरी हिस्से पर लगी. रहाणे ने कैच किया. कुलदीप यादव के इंटरनेशनल क्रिकेट में आने का ऐलान था ये. उन्हें पहला विकेट मिला. भारत के पहले चाइनमैन बॉलर.

इस विकेट के बाद उन्होंने तीन विकेट और लिए. पीटर हैंड्सकॉम्ब और ग्लेन मैक्सवेल को उन्होंने बोल्ड किया. इसके बाद पैट कमिंस को कॉट  एंड बोल्ड आउट किया.

कुलदीप यादव ने बताया कि मैच से एक शाम पहले 12 की टीम तय हुई. इसमें उनका नाम था. कुलदीप के मुताबिक कोच अनिल कुंबले ने बता दिया था कि 90 फीसदी चांस हैं कि तू खेल रहा है. कानपुर के इस चाइनामैन गेंदबाज को रात में नींद नहीं आई. स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए उन्होंने कहा कि नींद रात तीन बजे ही खुल गई. यहां तक कि पहले ओवर में फील्डिंग करते हुए भी नर्वस थे वो.

 

लेकिन उनके बारे में बात करते हुए वीरेंद्र सहवाग बिल्कुल नर्वस नहीं थे. उन्होंने ट्वीट किया कि इस चाइना के माल की लंबी गारंटी है. उसके बाद तो एक के बाद एक ट्वीट आते चले गए.

 

टेस्ट क्रिकेट के पहले दिन ही चार विकेट लेने वाले वो सिर्फ तीसरे भारतीय गेंदबाज बने. कुलदीप ने बताया कि खासतौर पर हैंड्सकॉम्ब का विकेट उन्होंने बल्लेबाज को बेवकूफ बनाकर लिया. उन्होंने गेंद ऐसे दिखाई जैसे वो रॉन्ग-वन यानी गुगली करने वाले हैं. लेकिन उन्होंने नॉर्मल गेंद की, जिस पर हैंड्सकॉम्ब चकमा खा गए.

 

तेंदुलकर ने ट्वीट किया, ‘मैं कुलदीप यादव के वैरिएशन और जिस तरह से उसने शुरुआत की, उससे प्रभावित हूं. ऐसा ही मजबूत प्रदर्शन करते रहो.’ भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा  ने कुलदीप को ‘रहस्यमयी’ स्पिनर करार दिया. रोहित ने ट्वीट किया, ‘टीम में नया रहस्यमयी गेंदबाज आया है. जादूगर.’

पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया, ‘यह स्वप्निल शुरुआत करने के लिए शाबाश कुलदीप यादव। जादुई गेंदबाजी????? भगवान की कृपा रहे, चमकते रहो.’ एक अन्य पूर्व भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘करियर का आगाज करने वाले खिलाड़ी के लिए बेहतरीन शुरुआत. दो बहुत अच्छे विकेट और जिस तरह से उसने गेंदबाजी की, शानदार.’ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने भी कुलदीप की तारीफ की. उन्होंने लिखा, ‘युवा खिलाड़ी कुलदीप ने गेंदबाजी में शानदार स्पैल डाला.’

कुलदीप ने बताया कि उन्हें कोच ने लगातार कहा है कि फ्लाइट देना बहुत जरूरी है, ‘कोच कहते थे कि जो बॉलर छक्के नहीं खा सकता, वो विकेट नहीं ले सकता.’ उनका ये बयान बताता है कि कुलदीप यादव के लिए प्राथमिकता टेस्ट क्रिकेट है. अगर उन्होंने पूरे करियर में कोच की बात पर अमल किया, तो भारत को लंबी रेस का घोड़ा मिलने वाला है. या फिर जैसे वीरेंद्र सहवाग ने कहा – इस चाइना के माल की लंबी गारंटी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi