S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट: कोहली की टीम की 'विराट जीत'

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी महज 112 रन पर सिमटी.

FP Staff Updated On: Mar 07, 2017 05:46 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट: कोहली की टीम की 'विराट जीत'

मैच का चौथा दिन इस उम्मीद के साथ आया था कि नतीजा आ जाएगा. लेकिन किसी ने सोचा नहीं होगा कि नतीजा किसके पक्ष में आएगा. टीम इंडिया ने उस वक्त बेहतरीन प्रदर्शन किया, जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी. अब तक कमजोर प्रदर्शन कर रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 41 रन देकर छह विकेट लिए. इसके साथ ही भारत ने एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मेहमान ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया. इसी के साथ चार टेस्ट मैचों की यह श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर आ गई है. पुणे में खेला गया पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था.

ऑस्ट्रेलिया को चौथी पारी में जीत के लिए 188 रनों की जरूरत थी. लेकिन मेहमान टीम अश्विन की फिरकी में फंस गई और 35.4 ओवरों में 112 रन बनाकर आउट हो गई. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 28 रन स्टीव स्मिथ ने बनाए. अश्विन के अलावा उमेश यादव ने दो विकेट लिए. इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली. जडेजा ने पहली पारी में छह विकेट लिए थे. अश्विन को पहली पारी में दो विकेट मिले थे.

नैथन लायन के आठ विकेटों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को पहली पारी में 189 रनों पर ढेर कर दिया था. इसके बाद मेहमान टीम ने शॉन मार्श के 66 और मैट रेनशॉ के 60 रनों के दम पर अपनी पहली पारी में 276 रन बनाते हुए 87 रनों की बढ़त ले ली थी.

भारत की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा (92) और अजिंक्य रहाणे (52) के बीच पांचवें विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी हुई. इसके अलावा लोकेश राहुल के 51 रनों की मदद से भारत ने 274 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया को 188 रनों का लक्ष्य दिया था. राहुल ने पहली पारी में भी 90 रन बनाए थे. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

चौथे दिन की शुरुआत भारत ने अपने सोमवार के स्कोर चार विकेट पर 213 रनों के साथ की. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों स्टार्क और हेजलवुड ने शानदार गेंदबाजी कर भारतीय पारी को जल्दी समेट दिया. वह चौथे दिन अपने खाते में 61 रन ही जोड़ पाई. इशांत शर्मा (6) के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा. इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई.

इशांत ने 22 के कुल स्कोर पर रेनशॉ को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद अश्विन ने 42 के कुल योग पर डेविड वॉर्नर (17) को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया. कप्तान स्मिथ और शॉन मार्श (9) ने तीसरे विकेट के लिए 25 रन जोड़कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन यादव ने 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर शॉन को पवेलियन भेजा.

शॉन के आउट होने के बाद उमेश ने स्मिथ को भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और 74 के कुल योग पर उन्हें भी पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिराया.

अश्विन ने मिचेल मार्श (13) को पैर नहीं जमाने दिए. वह 101 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे. मैथ्यू वेड सात गेंद खेलने के बाद अश्विन की गेंद पर बिना खाता खोले लौट गए. चायकाल तक आस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 101 रन था.

दिन के तीसरे सत्र में मिचेल स्टार्क (1) को क्लीन बोल्ड कर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया. जडेजा ने स्टीव ओ’कीफ (2) को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई. पीटर हैंड्सकॉम्ब (24) अश्विन का शिकार बने. इसी ओवर में एक गेंद बाद अश्विन ने नैथन लायन (2) को आउट कर भारत को जीत दिलाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi