S M L

आईपीएल इफेक्ट! अब कोई दुश्मनी नहीं, भारत-ऑस्ट्रेलिया भाई-भाई

विराट ने कहा- मेरे बयान को बेवजह तूल दिया गया, हॉज ने मांगी माफी

Shailesh Chaturvedi Updated On: Apr 04, 2017 02:20 PM IST

0
आईपीएल इफेक्ट! अब कोई दुश्मनी नहीं, भारत-ऑस्ट्रेलिया भाई-भाई

आईपीएल का वक्त आ गया है. ये उत्सव का वक्त है. आईपीएल के विज्ञापन की भाषा में कहें तो ये है इंडिया का त्योहार. अब सारे गिले-शिकवे भूलने के लिए होली की जरूरत नहीं होती. आईपीएल की जरूरत होती है. आईपीएल चंद रोज दूर है. अब किसी को अपनी गलती का अहसास हो रहा है, तो किसी ने मीडिया पर उनकी बातों को अलग तरीके से लेने का दोष मढ़ दिया है. विराट कोहली ने कहा कि उनके बयान का गलत मतलब निकाला गया. दूसरी तरफ, विराट पर हमला बोलने वाले ब्रैड हॉज ने माफी मांग ली

धर्मशाला मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में एक पत्रकार ने ये सवाल किया था कि क्या रिश्तों पर असर पड़ेगा? इसके जवाब में विराट ने कहा था कि यकीनन ये बदले हैं. पहले टेस्ट से पहले मैंने सोचा था कि नहीं बदलेंगे, लेकिन मैं गलत साबित हुआ. अब उन्होंने स्पष्टीकरण दिया है. उन्होंने दो ट्वीट के जरिए बताया है कि उनकी बातों को बेवजह तूल दिया गया. उन्होंने जो कहा था, उसके मायने अलग थे.

अंग्रेजी में कोहली ने धर्मशाला में जो कहा था, उसे हिंदी में कुछ यूं समझा जा सकता है, ‘नहीं, यकीनन ये बदल गया है. मुझे नहीं लगता था कि ऐसा होगा, लेकिन ये बदल गया है. मैंने पहले कहा है कि मुकाबले की गर्मागर्मी में कुछ बातें होती हैं. लेकिन मैं गलत साबित हुआ हूं. मैंने पहले टेस्ट से पहले जो कहा था, उसमें गलत साबित हुआ हूं. आप मुझे दोबारा ऐसा कहते नहीं सुनेंगे.’

सीरीज से पहले विराट ने कहा था कि मैदान पर दो टक्कर की टीमें हों तो गर्मागर्मी में कुछ बातें कही जाती हैं. लेकिन मैदान के बाहर रिश्तों पर फर्क नहीं पड़ता. उनकी दोनों बातों का निचोड़ यही निकाला गया कि विराट ने कहा कि वो गलत साबित हुए हैं. मैदान की बातों का रिश्तों पर असर पड़ता है. यह पड़ा और अब ऑस्ट्रेलिया के साथ वैसे रिश्ते नहीं रहेंगे.

विराट ने जो ट्वीट किया है, उसके मुताबिक उन्होंने कभी नहीं कहा था कि पूरी ऑस्ट्रेलियन टीम के साथ रिश्ते बिगड़ गए हैं. मैंने सिर्फ दो-एक लोगों के बारे में कहा था. उन्होंने लिखा है कि कई लोगों के साथ मेरे रिश्ते अच्छे बने रहेंगे, जिनके साथ मैं आरसीबी में खेलता हूं. उनके साथ रिश्ते में कोई फर्क नहीं आएगा.

 

कुल मिलाकर विराट ने यही कहा कि उन्होंने पूरी टीम के बारे में रिश्ते खराब होने की बात नहीं कही. लेकिन मीडिया में भी पूरी टीम के साथ की बात नहीं थी. ज़ाहिर है, कुछ ही लोगों के साथ रिश्ते खराब होते हैं. ऑस्ट्रेलिया में भी विराट कोहली पर हमला बोला जा रहा है, लेकिन अजिंक्य रहाणे की तारीफ हो रही है. जब सौरव गांगुली को निशाना बनाया जाता था, तब भी सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की तारीफ ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और खिलाड़ी करते थे.

इसी तरह, दूसरे मामले में ब्रैड हॉज ने माफी मांगी है. उन्होंने विराट कोहली के बारे में टिप्पणी की थी कि उन्होंने आईपीएल की वजह से धर्मशाला टेस्ट से बाहर बैठने का फैसला किया. हॉज की इस टिप्पणी पर उनकी खासी आलोचना हुई थी. अब उन्होंने ट्विटर हैंडल से ही एक लंबा माफीनामा लिखा है.

 

उन्होंने लिखा है, ‘मैं भारत के लोगों, क्रिकेट प्रशंसको, भारतीय टीम और खासतौर पर विराट कोहली से अपने पिछले कमेंट के लिए माफी मांगता हूं. मेरा इरादा किसी को नुकसान पहुंचाना या गलत तरीके से  आलोचना करना नहीं था. मैंने हल्के-फुल्के अंदाज में टिप्पणी की थी. मैं इंडियन प्रीमियर लीग की बेहद इज्जत करता हूं. पिछले सालों में यहां खेलने से मुझे आनंद मिलता रहा है.’

कुल मिलाकर अब त्योहार का वक्त है. सारे गिले-शिकवे भूलने का भी वक्त है. जिन एक-दो खिलाड़ियों से विराट को समस्या है, वो आरसीबी के सदस्य नहीं हैं. इसलिए कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. आईपीएल से जुड़ी टिप्पणी करने का खामियाजा क्या हो सकता है, ये ब्रैड हॉज को पता है. इसलिए उन्होंने भी माफी मांग ली है. तो सबको माफ कर दीजिए और आईपीएल का मजा लीजिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi