S M L

वाह गब्बर... वापसी हो तो शिखर धवन जैसी

शिखर धवन ने खेली 168 गेंदों में 190 रनों की पारी

Lakshya Sharma Updated On: Jul 26, 2017 04:21 PM IST

0
वाह गब्बर... वापसी हो तो शिखर धवन जैसी

कहते हैं कि जिसके मुकद्दर में जो लिखा होता है वह उसे मिलकर ही रहता है. इसका ताजा उदारहण टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन है. धवन ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार पारी खेलते हुए अपनी वापसी को और यादगार बना लिया है. धवन अपनी इस वापसी में दोहरा शतक तो नहीं लगा पाए लेकिन 190 रन की पारी में उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

ये वही शिखर धवन है जिन्हे इस टेस्ट सीरीज में पहले मौका नहीं दिया गया था. वो तो टीम के नियमित ओपनर मुरली विजय अपनी चोट से उबर नहीं पाए और सीरीज से बाहर हो गए. जिसकी वजह से धवन को टीम में मौका मिल गया.

आपको याद होगा कि धवन को चैंपियंस ट्रॉफी और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद भी टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली थी. अब किस्मत से उन्हे मौका मिला और उन्होंने एक यादगार पारी खेली. हो सकता है ये पारी उनके टेस्ट करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो.

श्रीलंका के खिलाफ धवन ने 168 गेंद पर 190 रन की पारी खेली जिसमे उन्होंने 31 चौके लगाए. धवन ने बेहद आक्रामक खेल दिखाते हुए बल्लेबाजी की और केवल 110 गेंदों में 91.82 के स्ट्राइक रेट के साथ शतक ठोक दिया.

धवन सुबह से ही आक्रामक दिखे और श्रीलंका के हर गेंदबाज के खिलाफ तेजी से रन बनाए. इस दौरान धवन ने अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बनाया. इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 187 रन था जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्ट मैच में बनाया था.

धवन ने 16 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया. धवन की ये पारी इसलिए भी खास है क्योंकि उन्हें पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन करने के कारण टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था.

धवन ने हार नहीं मानी और उन्होंने इस दौरान वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन जारी रखा. धवन ने अपनी इस पारी में कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए.

साल 2013 के बाद तीसरा सबसे तेज शतक

शिखर धवन ने जैसे ही 110 गेंदों में शतक ठोका वैसे ही वो साल 2013 के बाद तीसरा सबसे तेज शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए. हालांकि अगर हम 3 सबसे तेज शतकों की बात करें तो तीनों ही शतक धवन के ही नाम हैं.

धवन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (85 गेंदों में शतक) फिर साल 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ (101 गेंदों में शतक) ठोका था. अब धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 110 गेंदों में शतक ठोककर इस उपलब्धि को अपने नाम कर लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi