विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, पहला वनडे: भारत की जीत में हार्दिक पांड्या बने हीरो

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से हराया, हार्दिक पांड्या बने मैन ऑफ द मैच

FP Staff Updated On: Sep 17, 2017 10:26 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, पहला वनडे: भारत की जीत में हार्दिक पांड्या बने हीरो

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे हराते हुए अपना जीत का क्रम बरकरार रखा है. कोहली बिग्रेड ने ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से हराते हुए सीरीज का आगाज जीत से किया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 281 रन बनाए लेकिन ऑस्ट्रेलिया पारी शुरू होने से पहले बारिश ने मैच का मजा खराब कर दिया.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुइस के हिसाब से 21 ओवर में 164 रन का लक्ष्य मिला लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम 9 विकेट के नुकसान पर केवल 137 रन बना पाई. भारत की तरफ से यजुवेंद्र चहल ने 3, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने 2-2 विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 15 रन पर लगा जब जसप्रीत बुमराह ने हिल्टन कार्टराइट को बोल्ड कर दिया. कार्टराइट 1 रन बना कर आउट हुए. दूसरा विकेट कप्तान स्टीव स्मिथ (1) का रहा, जो 5वें ओवर में हार्दिक पांड्या की बॉल पर बुमराह के हाथों कैच आउट हो गए.

तीसरा विकेट भी हार्दिक पांड्या को मिला, जब 7वें ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (5) को धोनी के हाथों कैच करा दिया.कुलदीप यादव ने 8वें ओवर में डेविड वॉर्नर (25) को धोनी के हाथों कैच कराते हुए ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया.

इसके बाद मैक्सवेल ने थोड़ी देर तूफानी बल्लेबाजी की लेकिन 39 रन के स्कोर पर चहल ने उन्हे आउट कर दिया. इसके बाद तो किसी बल्लेबाज को भारतीय स्पिनर की गेंदें समझ नहीं आई और वह लगातार आउट होते रहे.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 281 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या ने 83 रनों की तूफानी पारी खेली जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शानदार 79 रन बनाए. इसके अलावा केदार जाधव ने 40 रन बनाए.

एक समय टीम इंडिया काफी मुश्किल स्थिति में थी और उसका स्कोर 87/5 था. लेकिन धोनी और पांड्या ने मिलकर छठे विकेट के लिए 118 रन की पार्टनरशिप करके टीम इंडिया का स्कोर 281 रनों तक पहुंचा दिया.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अच्छी बल्लेबाजी की उन्होंने अपने वनडे करियर का 66वां अर्धशतक लगाया. इस मैच में अर्धशतक लगाते हुए धोनी ने इंटरनेशनल करियर में अर्धशतकों का शतक पूरा कर लिया. ये मुकाम उन्होंने करियर के 470वें इंटरनेशनल मैच में हासिल किया.ऐसा करने वाले वे चौथे भारतीय हैं.

हार्दिक पांड्या ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए वनडे करियर की तीसरी फिफ्टी लगाई. उन्होंने 5 चौके और 5 छक्के लगाए. 37वें ओवर में एडम जाम्पा की बॉल पर उन्होंने 1 चौका लगाने के बाद लगातार तीन छक्के लगाए. इस ओवर में कुल 24 रन बने थे. पांड्या जब बैटिंग करने आए थे तब 87 रन पर टीम इंडिया के पांच विकेट गिर गए थे और टीम बड़ी मुसीबत में थी इसके बाद पांड्या ने धोनी के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 118 रन की पार्टनरशिप की.

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और 11 रन के स्कोर पर धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए. पहला झटका नाथन कूल्टर नाइल ने दिया, जब उनकी बॉल पर अजिंक्य रहाणे (5) को मैथ्यू वेड ने कैच कर लिया. इसके बाद छठे ओवर में दो विकेट गिरे.  5.1 ओवर में दूसरा विकेट विराट कोहली (0) का रहा. जो कूल्टर नाइल की बॉल पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हुए.

छठे ओवर में कूल्टर नाइल ने ही तीसरा विकेट भी ले लिया. जब उनकी बॉल पर मनीष पांडे बिना खाता खोले मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे. इसके बाद रोहित और जाधव ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 53 रन की पार्टनरशिप कर ली.

भारत को चौथा झटका 16वें ओवर में रोहित शर्मा (28) के रूप में लगा. वे मार्कस की बॉल पर कूल्टरनाइल के हाथों कैच आउट हो गए. पांचवां विकेट केदार जाधव (40) का रहा. जो 22वें ओवर में 87 रन के स्कोर पर मार्कस की बॉल पर कार्टराइट को कैच दे बैठे. धोनी के रूप में सातवां विकेट गिरा. वे आखिरी ओवर में जेम्स फॉकनर की चौथी बॉल पर डेविड वॉर्नर को कैच दे बैठे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi