S M L

भारत बनाम ऑस्टेलिया, पहला वनडे: जीत से आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे रविवार दोपहर 1.30 से

FP Staff Updated On: Sep 16, 2017 03:53 PM IST

0
भारत बनाम ऑस्टेलिया, पहला वनडे: जीत से आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया श्रीलंका का उसी की धरती पर सफाया करने के बाद रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच मुकाबले में अपनी जीत की लय बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. पिछले कुछ साल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर काफी कड़ी और रोमांचक टक्कर देखने को मिली है.

खिलाड़ियों का जुनून और तेवर पिछली बार साल की शुरुआत में टेस्ट सीरीज में देखने को मिले थे, जिसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. टीम इंडिया को अगर साउथ अफ्रीका को पछाड़ कर नंबर बनना है, तो उसे ऑस्ट्रेलिया को 4-1 या 5-0 से सीरीज हरानी होगी. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया जिस जबरदस्त फॉर्म में है, उसे देखने हुए उनके लिए ये कोई मुश्किल काम नहीं है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम में उसके शीर्ष दो तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और जोस हेजलवुड नहीं हैं, लेकिन स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल की मौजूदगी टीम को काफी आक्रामक बनाती है. उनके लिए वैसे भी भारत दूसरे घर की तरह है. दोनों टीमों ने मैच से पहले अभ्यास किया और अब उनका फोकस प्लेइंग इलेवन पर होगा.

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल फुटबाल खेलते हुए टखने में चोट लगा बैठे. अब देखना यह होगा कि वह दोपहर के अभ्यास सत्र में भाग लेते हैं या नहीं. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को हालांकि बखूबी इल्म होगा कि कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल उनके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं.

भारतीय कप्तान पर सबकी निगाहें होंगी, क्योंकि 2017 में सबसे ज्यादा रन बना चुके विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में हैं. श्रीलंका में कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की थी. मौजूदा आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर पर विराजमान भारतीय कप्तान विराट कोहली साल 2017 में सबसे ज्यादा 1017 रन बना चुके हैं. श्रीलंका के खिलाफ कोहली ने अपने वनडे करियर की 30वीं सेंचुरी लगाकर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोटिंग की बराबरी की है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली शतक लगाकर पोटिंग को पीछे छोड़ने के इरादे से मैदान में उतरेंगे. दिग्गजों की मानें तो अगर ऑस्ट्रेलिया भारतीय टीम के हाथों से मैच छीनना चाहती है तो उसे विराट को जल्दी-जल्दी से आउट करने की रणनीति पर काम करना होगा क्योंकि अगर कप्तान कोहली एक बार टिक गए तो दुनिया के इस ग्रेट चेस मास्टर को आउट करना मुश्किल है

भारतीय तूफानी बल्लेबाज शिखर धवन पहले तीन मैचों में नहीं खेल रहे हैं. ऐसे में कौन बल्लेबाज भारत के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेगा? ये अभी स्पष्ट नहीं हुआ है. हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा के साथ अजिंक्य रहाणे ओपनिंग कर सकते हैं. दूसरे विकल्प के तौर पर केएल राहुल मौजूद हैं लेकिन राहुल की वनडे फॉर्म अभी ठीक नहीं चल रही है.

ऐसे में पूरी उम्मीद है कि रहाणे रोहित शर्मा के साथ भारतीय पारी की शुरुआत कर सकते हैं. लेकिन जिस तरह से भारतीय टीम 2019 वर्ल्डकप को ध्यान में रखकर टीम में बदलाव कर रही है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोहली खुद से भी ओपनिंग कर सकते हैं, हालांकि यहां रहाणे का पक्ष सबसे मजबूत नजर आ रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi