S M L

मनीष पांडे की शानदार पारी की बदौलत भारत ए ने साउथ अफ्रीका ए को हराया

फाइनल आठ अगस्त को खेला जाएगा

IANS Updated On: Aug 04, 2017 10:28 AM IST

0
मनीष पांडे की शानदार पारी की बदौलत भारत ए ने साउथ अफ्रीका ए को हराया

भारत ने त्रिकोणीय सीरीज के और मैच में साउथ अफ्रीका को हरा दिया है. शानदार फार्म में चल रहे मनीष पांडे की नाबाद 93 रन की कप्तानी पारी से भारत ए ने त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के एक करीबी मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका को एक विकेट से हराकर फाइनल से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की.

भारत के सामने जीत के लिए 267 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के तीन बल्लेबाज 70 रन तक पवेलियन लौट गए. पांडे ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली और नाबाद 85 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 93 रन बनाए जिससे भारतीय टीम 49.4 ओवर में नौ विकेट पर 267 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही. पांडे के अलावा सलामी बल्लेबाज संजू सैमसन ने 68 रन और कृणाल पंड्या ने 25 रन का योगदान दिया.

साउथ अफ्रीका ए की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 48.2 ओवर में 266 रन बनाकर आउट हो गई थी. उसकी पारी का आकर्षण विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन (127) का शतक रहा. निचले क्रम के बल्लेबाज विलियम ने 66 रन की पारी खेली. भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने 35 रन देकर चार और सिद्धार्थ कौल ने 41 रन देकर तीन विकेट लिए.

भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने श्रेयस अय्यर (नौ), विजय शंकर (शून्य) और ऋषभ पंत (20) के विकेट जल्दी गंवा दिए. इसके बाद भी एक छोर से विकेट गिरते रहे लेकिन पांडे ने दूसरा छोर संभाले रखा. पहले सैमसन और बाद में यजुवेंद्र चहल (17) ने कुछ देर तक उनका साथ दिया. पंड्या ने 15 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए लेकिन चार गेंद के अंदर दो विकेट गंवाने से स्कोर नौ विकेट पर 263 रन हो गया. पांडे ने ऐसे में दो रन लेकर स्कोर बराबर किया जबकि मोहम्मद सिराज (नाबाद दो) ने विजयी रन बनाया. पांडे को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कार्ल जूनियर डाला और तबरेज शम्सी ने तीन-तीन विकेट लिए.

भारत की यह चार मैचों में तीसरी जीत है जबकि दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों में पहली हार झेलनी पड़ी. ये दोनों टीमें पहले ही फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर चुकी हैं. फाइनल आठ अगस्त को खेला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi