S M L

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत, न्यूजीलैंड हुआ बाहर

शाकिब और महमूदुल्लाह के शतकों से बांग्लादेश ने दर्ज की सनसनीखेज जीत

FP Staff | Published On: Jun 10, 2017 12:29 AM IST | Updated On: Jun 10, 2017 12:29 AM IST

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत, न्यूजीलैंड हुआ बाहर

बांग्लादेशी प्रशंसकों ने टीवी सेट बंद करने शुरू कर दिए होंगे. निराशा ऐसी होगी कि अब टीम का बाहर होना तय है. चैंपियंस ट्रॉफी में रोमांचक मैच देखने की उम्मीद वाले खेल प्रेमियों ने भी चैनल बदल लिए होंगे. 265 रन के जवाब में अगर 12वें ओवर में किसी टीम का स्कोर चार विकेट पर 33 हो, तो उसके बाद कहां उम्मीद बचती है!

लेकिन 30 साल 77 दिन के शाकिब अल हसन और 31 साल 125 दिन के महमूदुल्लाह ये तय करके आए थे कि इस शुक्रवार को निराशा से भरा नहीं रहने देंगे. 33 पर चार से इन दोनों में से एक जब विदा हुआ, तो बांग्लादेश का स्कोर 257 पहुंच चुका था. यानी 224 रन की साझेदारी हो चुकी थी. जीत महज नौ रन दूर थी. बांग्लादेश ने 16 गेंद बाकी रहते पांच विकेट से जीत दर्ज की और न्यूजीलैंड के लिए चैंपियंस ट्रॉफी का खिताबी सफर खत्म कर दिया.

बांग्लादेश की इस यादगार जीत के हीरो शाकिब और महमूदुल्लाह रहे. शाकिब 115 गेंद में 114 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि वो तब आउट हुए, जब जीत तय हो चुकी थी. महमूदुल्लाह 107 गेंद में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 102 रन बनाकर नॉट आउट रहे. विजयी चौका मुसद्दिक हुसैन ने लगाया.

बांग्लादेश की पारी की शुरुआत हाहाकारी रही. टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट अपने इशारों पर गेंद को नचा रहे थे. पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी में ऐसी स्विंग दिखी, जिसके लिए इंग्लैंड को जाना जाता है. बांग्लादेशी बल्लेबाज इसके सामने टिक नहीं पाए. साउदी ने तमीम इकबाल को पारी की दूसरी गेंद पर आउट किया. फिर सौम्य सरकार को तीन और शब्बीर रहमान को आठ पर चलता किया. एडम मिल्न ने मुशफिकुर रहीम को आउट कर चौथा झटका दिया.

इसके बाद जो हुआ, उसे अरसे तक याद किया जाएगा. ऐसी साझेदारी जो बरसों-बरस बांग्लादेशी क्रिकेट प्रशंसक सुनते-सुनाते रहेंगे. जो मैदान पर थे, वो अपने बच्चों, पोतों-पोतियों को गर्व से बताएंगे कि उस रोज में मैच देख रहा था.

बल्लेबाजी ही नहीं, बांग्लादेश की गेंदबाजी भी अच्छी रही. उसने कसी हुई गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड को 265 पर रोक दिया. कीवी टीम ने आठ विकेट खोए. टीम अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (63) और कप्तान केन विलियमसन (57) ही विकेट पर बांग्लादेश के गेंदबाजों का सामना कर सके. इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े, जो न्यूजीलैंड की तरफ से इस पारी में सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई.

बांग्लादेश की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज मुसद्दिक हुसैन रहे. उन्होंने सिर्फ तीन ओवर फेंके और 13 रन देकर तीन विकेट लेते हुए कीवी टीम की कमर तोड़ दी. उनके अलावा तस्कीन अहमद ने दो विकेट लिए. मस्तफिजुर रहमान और शाकिब अल हसन को एक-एक सफलता मिली.

इस मैच के बाद ग्रुप ए में न्यूजीलैंड तीन मैचों में महज एक अंक के साथ बाहर हो गया. इंग्लैंड दो मैचों में चार अंक के साथ टॉप पर है. बांग्लादेश के तीन मैच में तीन अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के दो मैच में दो अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया अगर अपना मैच नहीं जीत पाता, तो बांग्लादेश सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi