S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017, दक्षिण अफ्रीका-श्रीलंका: ताहिर और अमला ने दिलाई जीत

दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 299 रन, श्रीलंकाई पारी 203 पर सिमटी

Bhasha | Published On: Jun 03, 2017 11:37 PM IST | Updated On: Jun 03, 2017 11:37 PM IST

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017, दक्षिण अफ्रीका-श्रीलंका: ताहिर और अमला ने दिलाई जीत

पहले हाशिम अमला, उसके बाद इमरान ताहिर. एक बल्ले से, दूसरा गेंद से. दोनों के कमाल ने दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप बी मैच में श्रीलंका को 96 रन से हरा दिया. इस तरह अफ्रीकी टीम ने ओवल में हुए मुकाबले में जीत से अपने अभियान की शानदार शुरुआत की.

दक्षिण अफ्रीका के 300 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ताहिर (27 रन पर चार विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 41.3 ओवर में 203 रन पर ढेर हो गई. क्रिस मॉरिस ने भी 32 रन देकर दो विकेट चटकाए. श्रीलंका की ओर से कार्यवाहक कप्तान उपुल तरंगा ने 57 जबकि निरोशन डिकवेला ने 41 रन की पारी खेली. कुशाल परेरा 66 गेंद में 44 रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले अमला ने 115 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन की पारी खेलने के अलावा फाफ डु प्लेसिस (75) के साथ दूसरे विकेट के लिए 145 रन की साझेदारी भी की. इससे दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट पर 299 रन बनाए. जेपी ड्यूमिनी (20 गेंद में 38 रन) ने अंत में तेजतर्रार पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के करीब पहुंचाया. श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज नुवान प्रदीप रहे जिन्होंने 54 रन देकर दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका को निरोशन डिकवेला (41) और अनफिट एंजेलो मैथ्यूज की जगह कप्तानी की बागडोर संभाल रहे तरंगा ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 69 रन जोड़कर तेज शुरुआत दिलाई.

तरंगा दो रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब कागिसो रबाडा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया. डिकवेला ने वेन पार्नेल पर तीन चौके मारे. डिकवेला ने रबाडा की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ सातवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

तरंगा ने भी पार्नेल की लगातार गेंदों पर चौके जड़े. मोर्ने मोर्कल ने डिकवेला को थर्ड मैन पर पार्नेल के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा.

इसके बाद श्रीलंकाई टीम की तरफ से कोई बड़ा स्कोर नहीं बना. ताहिर की फिरकी ने ऐसा जाल बुना, जिसमें श्रीलंकाई टीम फंस गई. ताहिर ने ही नुवान प्रदीप को ड्यूमिनी के हाथों कैच कराके श्रीलंका की पारी का अंत किया.

London: Sri Lanka's Kusal Mendis reacts after being caught out during the ICC Champions Trophy, Group B cricket matchbetween Sri Lanka and South Africa at The Oval, London. Saturday June 3, 2017. AP/PTI(AP6_3_2017_000272B)

कुशल मेंडिस.

इससे पहले, तरंगा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही. लसिथ मलिंगा और सुरंगा लकमल के पहले छह ओवर में कोई बाउंड्री नहीं लगी. टीम ने पहले 10 ओवर में 32 रन बनाए.

डिकॉक हालांकि 42 गेंद में सिर्फ 23 रन बनाने के बाद प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच दे बैठे.

अमला और फाफ डु प्लेसिस ने इसके बाद पारी को संवारा. डु प्लेसिस ने स्ट्राइक रोटेट करने की अधिक तवज्जो दी और खराब गेंदों को सबक भी सिखाया. डु प्लेसिस ने भी 52 गेंद में 50 रन पूरे किए लेकिन इसके बाद प्रदीप की गेंद पर मिडविकेट में चांदीमल ने उनका शानदार कैच लपका. उन्होंने 70 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे.

कप्तान डिविलियर्स (04) भी अगले ओवर में प्रसन्ना की गेंद पर कपुगेदेरा को कैच थमा बैठे. अमला ने लकमल की गेंद पर एक रन के साथ 112 गेंद में 25वां एकदिवसीय शतक पूरा किया. वह डिविलियर्स (24 शतक) को पीछे छोड़कर एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने. वह 151 पारियों के साथ सबसे कम पारियों में 25 शतक पूरे करने वाले बल्लेबाज भी बने. उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा जिन्होंने 162 पारियों में यह कारनामा किया था.

डेविड मिलर (18) हालांकि इसी ओवर में थर्ड मैन पर प्रसन्ना को कैच दे बैठे. अमला भी इसके बाद अगले ओवर में दो रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 232 रन हो गया. क्रिस मौरिस (19 गेंद 20 रन) और ड्यूमिनी ने अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के करीब पहुंचाया.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi