S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: अगर भारत-साउथ अफ्रीका मैच बारिश से धुला तो टीम इंडिया का क्या होगा?

बारिश के कारण मैच धुला तो भी सेमीफाइनल में जा सकती है टीम इंडिया

FP Staff | Published On: Jun 10, 2017 12:35 PM IST | Updated On: Jun 10, 2017 12:39 PM IST

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: अगर भारत-साउथ अफ्रीका मैच बारिश से धुला तो टीम इंडिया का क्या होगा?

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सबसे अहम मुकाबला रविवार को ओवल में खेला जाएगा. ग्रुप-ए मेजबान इंग्लैंड की टीम लगातार अपने दो मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, जबकि दूसरी टीम का इंतजार है. ग्रुप-बी की बात करें तो मामला उलझा हुआ है. भारत, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान, ये चारों ही टीमों ने दो-दो मैच खेले हैं और एक-एक मैच ही जीत सकी हैं.

सेमीफाइनल के लिए कौन-सी टीम क्वालिफाई कर रही है? अभी तक साफ नहीं हो सका है. देखा जाए तो इस ग्रुप और टीम इंडिया को लेकर 3 कंडीशन बन रही हैं.

पहली कंडीशन: साउथ अफ्रीका को हरा दे टीम इंडिया

टीम इंडिया के लिहाज से पहली कंडीशन ये है कि वो रविवार को होने वाले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हरा दे. ऐसे में वो 4 पॉइंट के साथ वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, जबकि साउथ अफ्रीका को घर लौटना होगा, क्योंकि उसके 3 मैचों में दो पॉइंट हो होंगे. वहीं, दूसरी ओर श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम सेमी में पहुंच जाएगी.

दूसरी कंडीशन: बारिश होने पर क्या

हम बात कर रहे हैं बारिश की वजह से मैच रद्द होने पर क्या होगा? ऐसे में भी टीम इंडिया के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है. दरअसल, मैच रद्द होने पर दोनों ही टीमों के 3-3 पॉइंट रहेंगे. ऐसे में फैसला रनरेट के आधार पर होगा. और रनरेट के लिहाज से टीम इंडिया (+1.272) ग्रुप में पहले स्थान पर है.

तीसरी कंडीशन: भारत तो पहुंचेगा, लेकिन पाकिस्तान का सफर हो जाएगा खत्म

अगर ऐसा होता है तो चारों टीमों के 3-3 पॉइंट हो जाएंगे. ऐसे में बेहतर रन रेट वाली टीम ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी. रन रेट के लिहाज से देखा जाए तो टीम इंडिया (+1.272) पहले नंबर पर है. दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका (+1) है. जबकि तीसरे नंबर पर श्रीलंका (-0.879) और चौथे नंबर पर पाकिस्तान (-1.544) है.

ऐसे होगा सेमीफाइनल मैच

सेमीफाइनल में ग्रुप-ए और ग्रुप-बी की टीमों के बीच मुकाबला होगा. ग्रुप-ए की पहले नंबर की टीम और ग्रुप-बी की दूसरे नंबर की टीम के साथ पहला सेमीफाइनल 14 को खेलेगी. जबकि, ग्रुप-ए की दूसरे नंबर की टीम ग्रुप-बी की पहले नंबर की टीम से भिड़ेगी.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi