S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : श्रीलंका ने छोड़े कैच, पाकिस्तान ने जीता मैच

श्रीलंका को तीन विकेट से हराकर पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाई

Shailesh Chaturvedi Updated On: Jun 12, 2017 11:34 PM IST

0
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : श्रीलंका ने छोड़े कैच, पाकिस्तान ने जीता मैच

टीम 236 पर ढेर हो गई हो. उसके बावजूद सामने वाली टीम के सात विकेट 162 पर निकाल दिए हों. इसके बाद किसी से क्या उम्मीद कर सकते हैं? यही कि अच्छी फील्डिंग की जाए, अच्छी कैचिंग की जाए. मैच जीतने की पूरी उम्मीद हो. और श्रीलंका ने किया क्या! उसने मिस फील्डिंग की, कैच छोड़े और इसी के साथ सेमीफाइनल की उम्मीदें भी छोड़ दीं.

पाकिस्तान अच्छा खेला, ये कहने से बेहतर है कि श्रीलंका ज्यादा खराब खेला. वो भी ऐसे मैच में जहां जीतना चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में जगह दिला देता. लेकिन श्रीलंकाई टीम ने मौके खोए और पाकिस्तान ने तीन विकेट से मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. अब पाकिस्तान का मुकाबला बुधवार को इंग्लैंड से होगा. दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को भारत का सामना बांग्लादेश से होगा.

श्रीलंका ने पहले बैटिंग में कुछ ऐसा किया, जो जीत की हकदार टीमें नहीं करतीं. छह रन के भीतर चार विकेट खोकर खुद को मुश्किल में डाल लिया. उसके बाद बॉलिंग में ऐसा किया, जो चैंपियन टीमें कभी नहीं करतीं. विपक्षी टीम का टॉप ऑर्डर निकालने के बाद कप्तान सरफराज के दो कैच छोड़ दिए. मिसफील्डिंग अलग है. पहले 194 पर सरफराज का आसान कैच छोड़ा. फिर 198 के कुल स्कोर पर उनका कैच दोबारा छोड़ा गया. उसके बाद आप वापस कोलंबो की फ्लाइट ही पकड़ने के हकदार हैं. उम्मीद है कि वो फ्लाइट श्रीलंका टीम जरूर पकड़ लेगी.

 

ग्रुप बी के इस मैच की मुख्तसर कहानी ये है कि पाकिस्तानी गेंदबाजों ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को 49.2 ओवरों में 236 रनों पर ही ढेर कर दिया.  इस मामूली से लक्ष्य को पाकिस्तान ने कप्तान सरफराज अहमद (नाबाद 61) और मोहम्मद आमिर (नाबाद 28) के बीच हुई संघर्ष पूर्ण साझेदारी के दम पर 44.5 ओवरों में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया. बाकी सारे ड्रामे इसके बीच हुए.

श्रीलंकाई कमजोरी के बीच सरफराज और मोहम्मद आमिर को नहीं भूलना चाहिए. इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी की. यह साझेदारी तब आई जब पाकिस्तान ने अपने सात विकेट 162 के कुल स्कोर पर ही खो दिए थे. यहां से सरफराज ने जिम्मेदारी ली और आमिर के साथ मिलकर टीम को जीत दिला ले गए.

 

पाकिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने 36 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 50 रनों की पारी खेली. उस समय ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान आराम से जीत जाएगी. लेकिन उनके आउट होने के बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरे. अजहर अली (34), बाबर आज़म (10), मोहम्मद हफीज (1), शोएब मलिक (11), इमाद वसीम (4) और फहीम अशरफ 15 रन बनाकर आउट हुए. प्रदीप ने तीन विकेट लिए.

इससे पहले, टॉस हारकर श्रीलंका के बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों के खिलाफ विकेट पर पांव नहीं जमा सके और लगातार विकेट खोकर टीम 236 रनों पर ही सिमट गई. श्रीलंका के लिए निरोशन डिकवेला ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने भी 39 रन बनाए. डिकवेला और मैथ्यूज के बीच 78 रन की साझेदारी हुई.

उस वक्त श्रीलंका 300 के करीब पहुंचता लग रहा था. लेकिन 161 के स्कोर पर मैथ्यूज के आउट होने के बाद छह रन के भीतर चार विकेट गिर गए. कुशल परेरा, डिकवेला और तिसारा परेरा फटाफट पवेलियन लौटे. सुरंगा अकमल (26) और असेल गुणारत्ने (27) आठवें विकेट के लिए 46 रन जोड़कर अपनी टीम को 200 से पहले आउट होने से बचा लिया. पाकिस्तान की तरफ से जुनैद और हसन ने तीन-तीन विकेट लिए. आमिर और अशरफ को दो-दो सफलता मिलीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi