S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: श्रीलंका को हरा सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहेगी टीम इंडिया

भारत श्रीलंका मैच पर बारिश का साया!

FP Staff Updated On: Jun 07, 2017 04:49 PM IST

0
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: श्रीलंका को हरा सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहेगी टीम इंडिया

पाकिस्तान को पीटने के बाद चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का अगला टारगेट श्रीलंका है. श्रीलंका को हराते ही वह सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी.

भारत और श्रीलंका का ग्रुप बी मुकाबला गुरुवार को ओवल मैदान पर खेला जाएगा. 2 बार की चैंपियन भारत ने अपने ग्रुप के पहले मैच में पाकिस्तान को 124 रन से रौंदा था.

भारत का दूसरा सामना श्रीलंका के साथ है जिसे अपने पहले मैच में ओवल में ही साउथ अफ्रीका के हाथों 96 रन की करारी हार मिली थी. दोनों टीमों के बीच यह 150 वां वनडे मैच होगा. वनडे इतिहास में यह पहला अवसर होगा जब दो टीमें आपस में 150 मैच पूरे करेंगी.

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ बल्ले और गेंद से जबरदस्त प्रदर्शन किया था. भारत ने बारिश के कारण बार बार खेल रुकने के बावजूद तीन विकेट पर 319 रन का विशाल स्कोर बनाया और उसके बाद पाकिस्तान को 33.4 ओवर में 164 रन पर निपटा दिया था.

भारत को इस ग्रुप में एक और जीत सीधे सेमीफाइनल में पहुंचा देगी. कप्तान विराट की यही कोशिश रहेगी कि सेमीफाइनल का निपटारा दूसरे मैच में ही कर दिया जाए ताकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 11 जून को आखिरी ग्रुप मैच में अगर-मगर की कोई गुंजाइश न बचे.

फॉर्म में रोहित-धवन की ओपनर जोड़ी 

टीम इंडिया के लिए अपने दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और शिखर धवन का फॉर्म में लौटना बड़े राहत की बात है. रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ 91 और शिखर ने 68 रन बनाए थे. दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रन की बड़ी साझेदारी की थी जिसने भारत के मजबूत स्कोर की नींव रखी थी. इसका फायदा उठाते हुए विराट ने नाबाद 81 और युवराज सिंह ने 53 रन ठोके थे.

हार के झटके से उबरना चाहेगी लंका  

श्रीलंका की टीम साउथ अफ्रीका के 299 रन के जवाब में 203 रन पर सिमट गई थी। श्रीलंका के कार्यवाहक कप्तान उपुल तरंगा ने हालांकि सर्वाधिक 57 रन बनाए थे लेकिन वह धीमे ओवररेट के कारण दो मैचों के लिये निलंबित हो गए हैं और भारत के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे जिसका निश्चित रूप से श्रीलंका की बल्लेबाजी पर असर पड़ेगा.

श्रीलंका के लिये राहत की बात यही है कि उसके नियमित कप्तान और स्टार आलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज अब फिट हैं और उनके भारत के खिलाफ मैच में वह खेलेंगे. मैथ्यूज पहले मैच में नहीं खेल पाए थे. श्रीलंका को भारत के तेज गेंदबाजों का सामना करने के लिए अपने टॉप ऑर्डर में स्थिरता लानी होगी.

टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की 'तिकड़ी

भुवनेश्वर कुमार ,उमेश यादव और हार्दिक पांड्या की तेज तिकड़ी ने पाकिस्तान को बुरी तरह शर्मिंदा किया था. हालांकि भारतीय यॉर्कर मैन जसप्रीत बुमराह कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए थे लेकिन उनकी भूमिका डेथ ओवरों में खासी महत्वपूर्ण रहेगी. बुमराह के रोल मॉडल लसित मलिंगा श्रीलंकाई टीम में हैं और वह आईपीएल 10 का खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस में भी शामिल थे.

मलिंगा श्रीलंका के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोई विकेट नहीं मिला था. भारतीय बल्लेबाजी को रोकने के लिए मलिंगा, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप को कुछ खास करना होग.

ओवल में खेले गए मुकाबले में साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने जिस तरह चार विकेट हासिल किए थे, उसे देखते हुए भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण हो जाती है. जडेजा ने पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट लेने के अलावा बेहतरीन रनआउट भी किया था.

भारत के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन को देखते हुए यह कह पाना मुश्किल है कि पहले मैच में बाहर रहे स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की इस मैच में वापसी हो पाएगी. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 149 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 83 जीते हैं, 54 हारे हैं, एक टाई रहा है और 11 में कोई परिणाम नहीं निकला है.

बारिश बनेगी फिर से विलेन!

मौसम विभाग ने ओवल के मैदान पर खेले जाने वाले मैच में बारिश की संभावना जताई है. भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले इस मैच पर बारिश का साया है. खबर तो ये भी है कि 8 जून को तेज बारिश होने की संभावना है. जिससे शायद मैच पूरा भी ना हो पाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi