S M L

चैंपियंस ट्रॉफी 2017, भारत-पाकिस्तान मुकाबला: कौन जीतेगा महामुकाबला?

दोपहर 3 बजे शुरू होगा भारत बनाम पाकिस्तान मैच

FP Staff | Published On: Jun 04, 2017 08:21 AM IST | Updated On: Jun 04, 2017 08:21 AM IST

चैंपियंस ट्रॉफी 2017, भारत-पाकिस्तान मुकाबला: कौन जीतेगा महामुकाबला?

पिछली बार की चैंपियन टीम इंडिया रविवार को जब चैंपियंस ट्रॉफी के अहम मुकाबले में बर्मिंघम में पाकिस्तान के खिलाफी उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करने पर होगी. भारतीय टीम के लिए मैदान के बाहर विवादों से उबरकर पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करने की चुनौती होगी.

इन दोनों टीमों की 50 ओवर के मैच में आखिरी बार भिड़ंत 2015 के वर्ल्ड कप में हुआ था, जिसमें भारत ने 76 रन से जीत हासिल की थी. इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी बनाम पाकिस्तानी गेंदबाजी की जंग देखने को मिलेगी. भारतीय बल्लेबाजी जितनी ताकतवर है पाकिस्तानी गेंदबाजी में उतनी ही धार है.

चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान का पलड़ा अब तक भारी पड़ता आया है और अब तक खेले गए तीन मैचों में से पाकिस्तान ने दो में जीत हासिल की है जबकि भारत ने एकमात्र जीत 2013 में हासिल की थी. बर्मिंघम में भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में दो मैच खेले गए हैं जिनमें दोनों ने एक-एक जीत हासिल की है.

दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

ग्रुप बी के इस मैच में सबसे रोचक जंग भारतीय कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के बीच होगी. तो वहीं टीम इंडिया के पास शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे और केदार जाधव जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं. युवराज सिंह दोनों वॉर्म-अप मैच में नहीं खेल पाए थे और उनके अनफिट होने की स्थिति में दिनेश कार्तिक को मौका मिल सकता है.

पाकिस्तान के पास भारतीय बल्लेबाजी जितनी गहराई नहीं है. उसकी नजरें अजहर अली, अहमद शाहजाद और कप्तान सरफराज अहमद पर रहेंगी. युवा बाबर आजम की वनडे में औसत 50 की है और वह पाकिस्तान के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज माने जाते है. अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी.

गेंदबाजी में इस बार भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर, वहाब रियाज और जुनैद खान के रूप में तीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, साथ ही शादाब खान जैसा बेहतरीन स्पिनर भी है. वहीं भारत के पास भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में चार बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं तो वहीं रविचंद्रन

अश्विन जैसा दुनिया का सबसे बेहतरीन ऑफ स्पिनर भी है. दोनों टीमों में ऑलराउंडर के मामले में भारत आगे है, उसके पास रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या जैसे दो बेहतरीन ऑलराउंडर भी मौजूद हैं.

 

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi