S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : ऐसा रहा भारत और पाकिस्तान का फाइनल का सफर

18 जून को भारत पाकिस्तान के बीच होना है चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल

Riya Kasana Riya Kasana Updated On: Jun 17, 2017 07:18 PM IST

0
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : ऐसा रहा भारत और पाकिस्तान का फाइनल का सफर

टीमें तैयार हैं, दर्शक तैयार हैं, मैदान तैयार है, इंतजार है 18 जून का. रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान के बीच दस साल बाद कोई फाइनल खेला जाएगा. इस फाइनल की इच्छा तो सबकी थी पर उम्मीद शायद ही किसी को नहीं. दोनों टीमों का फाइनल में पहुंचने का सफर लगभग एक सा ही रहा. भारत पाकिस्तान दोनों ही ग्रुप बी का हिस्सा थे. ग्रुप स्टेज पर दोनों को दो मैचों में जीत मिली और एक-एक मैच में हार का सामना करना पड़ा.

फाइनल में पहुंची टीमों ने टूर्नामेंट की शुरुआत भी एक-दूसरे के खिलाफ 4 जून को की थी. इस मैच को महामुकाबले का नाम दिया जा रहा था. हालांकि भारत ने इस मैच में पाकिस्तान को चारो खाने चित्त कर दिया. भारत ने पहले लीग मुकाबले में पाकिस्तान को 124 रन से करारी शिकस्त दी. मुकाबले में भारत के बल्लेबाजों का शानदार फॉर्म दिखा. युवराज सिंह को 53 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया.

लीग मैचों का सफर 

इसके बाद भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ. भारत ने कहीं ना कहीं इस मैच में श्रीलंका को हल्के में लिया और इसका खामियाजा उन्हें हार के तौर पर भुगतना पड़ा. भारतीय गेंदबाज 321 रनों का लक्ष्य भी नहीं बचा पाए. और कुसाल मेंडिस की 89 रनों की पारी की बदौलत भारत को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. शिखर धवन का शतक (125) भी इस हार में जाया गया. इस हार से सीख लेकर भारत 11 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरा. यह मैच पूरी तरीके से भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को मात्र 191 रनों पर ढेर कर दिया.  8 विकेट से मैच जीतकर भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

पाकिस्तान का सफर काफी रोचक रहा. भारत से मिली करारी हार के बाद भी पाकिस्तान ने हार नहीं मानी. भारत के बाद 7 जून को उसका मुकाबला साउथ अफ्रीका से था. पिछले मैच में कमजोर दिखने वाली पाकिस्तान की गेंदबाजी इस मैच में प्रभावी रही. पाकिस्तान ने बारिश से बाधित इस मैच में साउथ अफ्रीका को 19 रन से हराया. 3 विकेट लेने वाले हसन अली को मैन ऑफ द मैच चुना गया. अपने आखिरी लीग मैच में भी पाकिस्तान की गेंदबाजी का जादू दिखा और उसने भारत को हराने वाली श्रीलंका को 3 विकेट से हराया.

भारत-बांग्लादेश सेमीफाइनल

सेमीफाइनल में भारत का सामना ग्रुप बी में उलटफेर कर सेमीफाइनल में आई बांग्लादेश से 15 जून को हुआ. इस मैच में भारत ने हर क्षेत्र में दिखाया कि वह क्यों इस टूर्नामेंट की हॉट फेवरिट है. एक समय बांग्लादेश 300 से ऊपर के स्कोर बनाने की स्थिति में थी, लेकिन केदार जाधव की गेंदबाजी ने उन्हें जरूरी झटके दिए. बांग्लादेश 264 रन ही बना पाई. भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेश की गेंदबाजी को मजाक बनाकर रख दिया और मैच नौ विकेट से जीत लिया. इस जीत में मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा का शतक (नॉट आउट 123), विराट कोहली का अर्ध शतक (नॉट आउट 96 रन) और एक अर्ध शतक से चूकने वाला स्कोर यानी शिखर धवन के 46 रन शामिल थे. टीम इंडिया ने 9.5 ओवर रहते यह मैच जीत लिया. इस जीत के साथ तय हो गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को फाइनल खेला जाएगा.

Britain Cricket - India v Bangladesh - ICC Champions Trophy Warm Up Match - The Oval - 30/5/17 India's Mohammed Shami (2nd R) celebrates taking the wicket of Bangladesh's Mushfiqur Rahim (R) Action Images via Reuters / Peter Cziborra Livepic EDITORIAL USE ONLY. - RTX389AP

पाकिस्तान-इंग्लैंड सेमीफाइनल

भारत की सेमीफाइनल जीत से पहले पाकिस्तान को सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड का सामना करना पड़ा. अपने सभी लीग मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची इंग्लैंड से लोगों को बहुत उम्मीदें थी. पाकिस्तान ने फिर शानदार गेंदबाजी की. एक ऐसी पिच पर जहां 270-275 का स्कोर आसान माना जा रहा था, उसने इंग्लैंड को 211 पर आउट कर दिया. वो भी टिपिकल पाकिस्तानी स्टाइल में. वही पाकिस्तानी स्टाइल, जिसकी गेंदबाजी में स्विंग दिखता है, जिसमें रिवर्स स्विंग दिखता है. इसके आगे इंग्लैंड की टीम टिक नहीं पाई.

इसके बाद पाकिस्तान ने बल्लेबाजी में भी अपना रंग दिखाया. आक्रामक अंदाज दिखाया- खासतौर पर 57 रन बनाने वाले फखर जमां ने. 76 रन की पारी खेलने वाले अजहर अली के साथ उन्होंने पहले विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी की. पाकिस्तान 8 विकेट से मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई.Britain Cricket - England v Pakistan - 2017 ICC Champions Trophy Semi Final - Sophia Gardens - June 14, 2017 Pakistan's Hasan Ali celebrates after taking the wicket of England's Eoin Morgan (not pictured) Action Images via Reuters / Andrew Couldridge Livepic EDITORIAL USE ONLY. - RTS17198

10 साल बाद फाइनल में आमने-सामने

टीम इंडिया 10 साल बाद किसी फाइनल में पाकिस्तान से दो-दो हाथ करेगी. इससे पहले दोनों टीमें साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें टीम इंडिया ने बाजी मार ली थी. जब भी यह दोनों देश क्रिकेट के मैदान पर होते हैं, तो उनके फैंस अपनी टीम को हारते हुए देखना पसंद नहीं करते हैं. जाहिर है ऐसे में फाइनल मुकाबला अपार रोमांच से भरपूर होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi