S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत-पाकिस्तान के 10 साल पुराने उस फाइनल की कहानी

2007 के टी20 वर्ल्डकप फाइनल के बाद चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनलमें भिड़ेंगे भारत-पाक

FP Staff | Published On: Jun 17, 2017 04:43 PM IST | Updated On: Jun 17, 2017 04:48 PM IST

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत-पाकिस्तान के 10 साल पुराने उस फाइनल की कहानी

24 सितंबर 2007, भारतीय क्रिकेट का वो दिन जिसके लिए भारतीय क्रिकेट के करोड़ों फैंस ने पूरे 24 साल इंतज़ार किया. आज से ठीक 10 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड टी20 के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर विश्व विजय होने का अपना सपना पूरा किया था. ये जीत इसलिए और भी यादगार थी क्योंकि इस मुकाबले में टीम इंडिया के अपने सबसे बड़े दुश्मन पाकिस्तान को धूल चटाई थी. 

अब एक बार फिर चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें पहुंच गई हैं, जहां पर एक बार फिर फाइनल का इतिहास दोहराया जाएगा.

2007 में भारत से हारा था पाकिस्तान

ICC टूर्नामेंट में ये पहला मौका नहीं है जब टीम इंडिया और पाकिस्तान फाइनल मुकाबले में भिड़ रहे हैं. पहले टी20 विश्वकप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी जंग हुई थी. जिस मुकाबले में एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी चुनी. भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में गौतम गंभीर के 75 रनों की यादगार पारी की मदद से 157 रन बनाए.

जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम आखिरी ओवर में मिस्बाह उल हक की मौजूदगी में जीत की तरफ बढ़ती हुई नजर आ रही थी. आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 8 रनों की दरकार थी. तभी कप्तान धोनी ने एक ऐसा दांव चला जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी. धोनी, ने सबसे कम अनुभव वाले जोगिंदर शर्मा के हाथ में गेंद सौंप दी. फिर बचा हुआ काम जोगिंदिर ने पूरा कर,आखिरी ओवर में टीम इंडिया को 5 रनों से जीत दिला दी.

भारतीय टीम पहले वर्ल्ड टी20 चैंपियन बनी और धोनी ने अपनी कप्तानी के पहले आईसीसी टूर्नामेंट में ही विरोधियों को अपना लोहा मानने पर मजबूर कर दिया.

2007 और 2017 में एक इत्तेफाक भी

फाइनल से पहले भी दोनों टीम लीग मैचों में भिड़ी थी. उस मैच में दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए जिसकी वजह से मैच टाई हुआ और भारत ने बॉल आउट में पाकिस्तान को धूल चटाई थी. अब इस टूर्नामेंट के लीग मैच में भी पाकिस्तान भारत से हार गया था. अब इसे इत्तेफाक कहें या टीम इंडिया का दबदबा. इस बार भी फाइनल में भी भारत का पलड़ा भारी ही है.

तब से लेकर अब तक पूरे 10 सालों का वक्त बीत चुका है लेकिन भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल नहीं खेला गया है. 10 साल बाद ये पहला मौका है जब आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीमें आपस में भिड़ रही हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi