S M L

चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगी टीम इंडिया, बीसीसीआई की एसजीएम में हुआ फैसला

रविवार को बीसीसीआई की बैठक के बाद हुआ फैसला, सोमवार को टीम का चयन

FP Staff Updated On: May 07, 2017 02:44 PM IST

0
चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगी टीम इंडिया, बीसीसीआई की एसजीएम में हुआ फैसला

लंबे गतिरोध के बाद आखिरकार चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम का खेलना तय हो गया है. सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया जाएगा. अब आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि हो गई है कि जून में शुरू हो रहे आईसीसी के इस दूसरे सबसे बड़े टूर्नामेंट में भारत हिस्सा लेगा. भारतीय टीम का चयन सोमवार यानी 8 मई को होगा.

दिल्ली में हुई बीसीसीआई की एसजीएम में ये फैसला किया गया. यह भी फैसला किया गया कि फिलहाल आईसीसी के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी जैसा कि प्रशासकों की समिति (सीओए) ने निर्देश दिया था. तय किया गया है कि रेवेन्यू मॉडल को लेकर आईसीसी के साथ बातचीत जारी रहेगी. इसके अलावा, कानूनी विकल्पों को खुला रखा गया है.

एक जून से शुरू हो रही इस प्रतियोगिता के लिए टीम का चयन अगले 48 घंटों में किया जाएगा. एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘यह सर्वसम्मत फैसला था कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेगी. इस मामले में हम कोई कानूनी कार्रवाई नहीं करेंगे. अमिताभ चौधरी और सीईओ राहुल जौहरी आईसीसी के साथ बातचीत करेंगे.’ पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने स्काइप के जरिये बैठक में हिस्सा लिया लेकिन सामान्य रुख परखने के बाद वह टूर्नामेंट से हटने पर बोलने से बचे.

बैठक में सर्वसम्मति से बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी को प्राधिकृत करने का फैसला लिया. इसके तहत वह बोर्ड के हित में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ बातचीत जारी रखेंगे.

ये है मामला

दरअसल आईसीसी के नए वित्तीय मॉडल से बीसीसीआई नाराज है क्योंकि नए मॉडल के मुताबिक उसे मिलने वाला राजस्व पहले के मुकाबले सिर्फ आधा रह गया है. ऐसा माना जा रहा था कि आईसीसी पर अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए बीसीसीआई चैंपियंस ट्रॉफी में टीम को नहीं भेजेगी. ये अटकलें सही लगने लगीं जब टूर्नामेंट के लिए टीम के एलान की तारीख बीत जाने के बावजूद बीसीसीआई ने टीम का ऐलान नहीं किया.

सीओए ने बीसीसीआई से जल्दी टीम चुनने को कहा था

बीसीसीआई को तब बड़ा झटका लगा था, जब सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित सीओए ने उसे चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम की घोषणा जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए. सीओए ने एसजीएम और टीम चयन को लेकर बीसीसीआई को ईमेल किया. सीओए ने बीसीसीआई से पूछा कि  वह टीम के चयन के लिए इतना इंतजार क्यों कर रहे हैं?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi