S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, भारत-पाकिस्तान मुकाबला फाइनल: क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन!

अश्विन को पाकिस्तान के खिलाफ मिलेगा मौका?

FP Staff Updated On: Jun 17, 2017 03:44 PM IST

0
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, भारत-पाकिस्तान मुकाबला फाइनल: क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन!

पिछली बार की चैंपियन टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में पड़ोसी देश पाकिस्तान से भिड़ेगी. हालांकि ये मुकाबला इतना आसान भी नहीं होगा लेकिन अगर टीम इंडिया का हर खिलाड़ी अपनी काबिलियत के हिसाब से खेला तो भारत के लिए मैच जीतना कठिन भी नहीं होगा. तो इस महत्वपूर्ण मैच में क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

ओपनिंग जोड़ी

शिखर धवन और रोहित शर्मा ने इस चैंपियंस ट्रॉफी में टीम को शानदार शुरुआत दी है. अब तक हुए 4 मैचों में से 2 में इन दोनों ने शतकीय साझेदारी की. वहीं बांग्लादेश के खिलाफ भी दोनों ने 87 रन की साझेदारी की थी. रोहित और शिखर ने पाकिस्तन के खिलाफ 136 और और श्रीलंका के खिलाफ 138 रन जोड़े. धवन अब तक 4 मैचों में सबसे ज्यादा 314 रन बनाए हैं और रोहित भी 301 रन बनाकर इस रेस में दूसरे नंबर पर काबिज है. ऐसे में यहां बदलाव की कोई गुंजाइश ही नहीं है.

मिडिल ऑर्डर और फीनिशर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नंबर 3 पर टीम के लिए खेलते रहेंगे. कोहली अब तक इस टूर्नामेंट में 3 अर्धशतक लगा चुके हैं. वैसे भी कोहली इस समय दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं और नंबर 3 पर वहीं खेलेंगे ये तय है. कोहली के अलावा टीम के पास नंबर 4 पर युवराज सिंह जैसा बल्लेबाज है. इस टूर्नामेंट में उन्हे ज्यादा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन जितना भी मिला उसमें वह काफी सहज होकर खेले.

वनडे क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी से बड़ा कोई फीनिशर नहीं. श्रीलंका के खिलाफ 52 गेंदों में 63 रन जड़ने वाले धोनी को साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. इसके अलावा भारत के पास केदार जाधव भी होंगे, नंबर 6 पर आकर तेजी से रन बनाने के अलावा बड़ी पारी भी खेल सकते हैं.

टीम इंडिया के पास दो ऑलराउंडर

टीम इंडिया के पास हरफनमौला खेल दिखाने के लिए हार्दिक पांड्या और लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जडेजा हैं. पांड्या की लंबे हिट्स खेलने की ताकत और जडेजा का बाएं हाथ का स्पिनर होना टीम इंडिया के लिए फायदा की बात है. दोनों ही बल्ले और गेंद से तो अच्छा प्रदर्शन करते ही हैं लेकिन फील्डिंग भी इनकी जबरदस्त है. केदार ने भी पिछले मैच में गेंदबाजी करते हुए बता दिया कि वह भी हर डिपार्टमेंट में योगदान दे सकते हैं.

गेंदबाजी में होगा बदलाव?

टीम इंडिया के गेंदबाजी क्रम में बदलाव होने की गुंजाइश थोड़ी कम है. भुवनेश्वर कुमार और बुमराह की जगह टीम में तय है. पाकिस्तान के खिलाफ अगर मोहमम्द शमी टीम में आए शामिल किए भी जाते हैं, तो शायद अश्विन को फिर से बाहर बैठाया जा सकता हैं. अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ फेल रहे थे. लेकिन हो सकता है कि विराट विनिंग टीम से छेड़छाड़ नहीं करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi