S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : मॉर्गन-स्टोक्स ने इंग्लैंड को जिताया, बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचाया

डकवर्थ-लुइस सिस्टम से हार के साथ ऑस्ट्रेलिया हुआ चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर

FP Staff, IANS | Published On: Jun 10, 2017 11:33 PM IST | Updated On: Jun 10, 2017 11:33 PM IST

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : मॉर्गन-स्टोक्स ने इंग्लैंड को जिताया, बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचाया

एक दिन पहले ही बांग्लादेश के दो बल्लेबाजों ने ऐसा हंगामा मचाया था कि न्यूजीलैंड को बाहर कर दिया. ये शुक्रवार की बात थी. शनिवार को ऐसा लगा, जैसे उसी का एक्शन रीप्ले देखा जा रहा हो. यहां भी मध्य क्रम के दो बल्लेबाजों ने ऐसा हंगामा मचाया कि न्यूजीलैंड की पड़ोसी टीम ऑस्ट्रेलिया को बाहर कर दिया. इंग्लैंड के दो बल्लेबाजो ऑइन मॉर्गन और बेन स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया को चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर कर दिया. इसी के साथ बांग्लादेश ने सेमीफाइनल मे जगह बना ली. इंग्लैंड टीम पहले ही अंतिम चार में पहुंच चुकी है.

चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप ए का फैसला हो गया है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बाहर हैं. इंग्लैंड ने टॉप पर रहकर और बांग्लादेश ने दूसरे नंबर पर रहकर अंतिम चार में प्रवेश किया है. ऑस्ट्रेलिया को जीत की जरूरत थी. लेकिन बारिश की खलल के बीच इंग्लैंड ने उसे डकवर्थ-लुइस सिस्टम के मुताबिक 40 रन से मात दी. हालांकि अगर बारिश नहीं भी होती, तो भी इंग्लैंड को जीतने में दिक्कत नहीं आती.

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 277 रन बनाए थे. जब बारिश से खेल रुका, तो इंग्लैंड का स्कोर 40.2 ओवर में चार विकेट पर 240 था. यानी उसे 58 गेंद में 38 रन चाहिए थे. ऐसे में नतीजा तय था. लेकिन बारिश ने मैच नहीं होने दिया.

नतीजा तय करने का काम किया मॉर्गन और स्टोक्स ने. इंग्लैंड के तीन विकेट 35 पर गिर गए थे. ठीक वैसे ही, जैसे एक दिन पहले बांग्लादेश के चार विकेट 34 पर निकले थे. जेसन रॉय चार, एलेक्स हेल्स जीरो और जो रूट 15 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद स्टोक्स और मॉर्गन ने आग का जवाब आग से दिया. दोनों के बीच 26.1 ओवर में 159 रन की साझेदारी हुई. मॉर्गन दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हुए और शतक से चूक गए. उन्होंने 81 गेंद पर 87 रन बनाए. वो आउट हुए तो इंग्लैंड का स्कोर 194 था.

इसके बाद बटलर और स्टोक्स ने तेजी से रन बनाना जारी रखा. स्टोक्स 109 गेंद में 102 रन बनाकर नॉट आउट रहे. बटलर 32 गेंद में 29 रन बनाकर आउट हुए.

इससे पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 278 रनों का लक्ष्य ही रख पाई. टॉस हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच (68) और स्टीवन स्मिथ (56) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 277 रन बनाए.

Britain Cricket - England v Australia - 2017 ICC Champions Trophy Group A - Edgbaston - June 10, 2017 England's Mark Wood celebrates the wicket of Australia's Adam Zampa with Jos Buttler Action Images via Reuters / Paul Childs Livepic EDITORIAL USE ONLY. - RTS16GUM

निचले क्रम में ट्रेविस हेड ने भी 64 गेंदों में पांच चौके तथ दो छक्कों की मदद से 71 रनों की अहम पारी खेली जो आस्ट्रेलिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण रही.

डेविड वॉर्नर (21) और फिंच की सलामी जोड़ी ने महत्वपूर्ण मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सधी हुई शुरुआत दी और 7.2 ओवरों में 40 रन जोड़े. मार्क वुड ने वॉर्नर का विकेट लिया.

इसके बाद फिंच और स्मिथ ने टीम को आगे बढ़ाया. स्टोक्स ने फिंच को आउट किया. मोइजेज हेनरिकेस (17) ने स्मिथ का साथ देने की कोशिश की लेकिन 161 के कुल स्कोर पर वह लेग स्पिनर आदिल राशिद का शिकार हुए. स्मिथ भी 181 के कुल स्कोर पर वुड की गेंद पर अपना विकेट आसानी से दे बैठे. उन्होंने 77 गेंदों खेलते हुए पांच चौके लगाए.

वुड ने इसके बाद खतरनाक ग्लेन मैक्सवेल (20) को रंग में आने से पहले ही पवेलियन भेज दिया. मिचेल स्टार्क खाता भी नहीं खोल पाए. वुड ने फिर एडम जाम्पा के डंडे बिखेरे. हेड ने तेज खेलते हुए जोश हेजलेवुड के साथ आखिरी विकेट के लिए 23 रन जोड़े. इंग्लैंड की तरफ से वुड और राशिद ने चार-चार विकेट लि.। स्टोक्स को एक सफलता मिली.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi