S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: बांग्लादेश पर बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगा आस्ट्रेलिया

दोनों ही टीमों के बीच करो या मरो का मुकाबला

FP Staff | Published On: Jun 04, 2017 08:34 PM IST | Updated On: Jun 04, 2017 08:34 PM IST

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: बांग्लादेश पर बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगा आस्ट्रेलिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित पहले मैच में कठिन हालात से गुजरने के बाद ऑस्ट्रेलिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 5 जून को बांग्लादेश के खिलाफ फिर से लय हासिल करना चाहेगी.

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच बर्मिंघम में खेला गया मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था जिससे दोनों टीमों को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ा. न्यूजीलैंड के 291 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया बारिश के खलल तक नौ ओवर में तीन विकेट पर 53 रन बनाकर संकट में था. स्मिथ ने भी बाद में स्वीकार किया कि भाग्य से उनकी टीम इस मैच में किसी तरह के विपरीत परिणाम से बच गई.

बांग्लादेश की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. वह इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में तमीम इकबाल के शतक से छह विकेट पर 305 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने के बावजूद वह आठ विकेट से हार गया. ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश दोनों टीमों की स्थिति करो या मरो जैसी बन गई है क्योंकि एक मैच में हार से उनकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगेगा.

स्मिथ इस बात को अच्छी तरह जानते हैं. उन्होंने कहा,‘मैच का बारिश की भेंट चढ़ना किसी भी टीम के लिए आदर्श स्थिति नहीं है. अब हमें हर मैच फाइनल की तरह खेलना होगा और अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे. इस टूर्नामेंट में मैच रद्द होना या हार आप पर भारी पड़ सकती है.’.

बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया बड़ी जीत दर्ज करने की कोशिश करेगा लेकिन स्मिथ की टीम अपने इस प्रतिद्वंद्वी को हल्के से लेने का जोखिम नहीं उठा सकती क्योंकि उसे 2005 में कार्डिफ में बांग्लादेश के हाथों मिली हार अब भी कचोटती है. अपने शुरुआती मैचों में ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश दोनों को उनके गेंदबाजों ने निराश किया.

स्मिथ ने मैच के बाद कहा था, ‘मुझे लगता है कि यह पिछले लंबे अर्से में यह हमारा सबसे बेकार गेंदबाजी प्रदर्शन था. हमने विकेट के दोनों तरफ गेंदबाजी की. हमने उन्हें कई आसान शॉट खेलने का मौका दिया. यह बेहद सामान्य दर्जे की गेंदबाजी थी.’ बांग्लादेश के खिलाफ जेम्स पैटिंसन को टीम में लिया जा सकता है जो पिछले मैच में नहीं खेले थे.

बांग्लादेश हालांकि अपने इस मजबूत प्रतिद्वंद्वी को सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल, कप्तान मुशफिकुर रहीम, ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान के दम पर कड़ी चुनौती देने की कोशिश करेगा. तमीम और रहीम ने पिछले मैच में अच्छी बल्लेबाज की थी लेकिन शाकिब बल्ले और गेंद से नाकाम रहे थे, जबकि मुस्ताफिजुर भी धारदार गेंदबाजी नहीं कर पाए थे.

बांग्लादेश के कप्तान मुर्तजा ने कहा है कि उनके गेंदबाजों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अधिक कसी हुई गेंदबाजी करनी होगी. उन्होंने कहा,‘इंग्लैंड के खिलाफ बीच के ओवरों में हम विकेट नहीं ले पाए जिससे हमें नुकसान हुआ. हमारे बल्लेबाजों को भी थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करना होगा. हमने आखिरी क्षणों में काफी विकेट गंवाए थे.’

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच भी पिछले मैच के खराब प्रदर्शन को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए उतरेंगे. इन दोनों से टीम को अच्छी शुरुआत की उम्मीद है. मध्यक्रम में कप्तान स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और ट्रैविस हेड भी इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टीम के लीग चरण के आखिरी मैच से पहले आत्मविश्वास भरी पारी खेलना चाहेंगे.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi