S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017, इंग्लैंड-बांग्लादेश : रूट और मॉर्गन ने दिलाई इंग्लैंड को चैंपियन जैसी जीत

चैंपियन की तरह खेली इंग्लैंड टीम, रूट ने जमाया शतक

FP Staff, IANS Updated On: Jun 01, 2017 11:28 PM IST

0
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017, इंग्लैंड-बांग्लादेश : रूट और मॉर्गन ने दिलाई इंग्लैंड को चैंपियन जैसी जीत

एक टीम 305 रन बनाती है, उसके बाद भी 2.4 ओवर बाकी रहते हार जाती है. इससे समझ आता है कि पिच बल्लेबाजों के लिए कितनी अच्छी थी. इससे ये भी समझ आता है कि बांग्लादेश की गेंदबाजी में कितनी कमियां थीं. इससे ये भी समझ आता है कि जीतने वाली टीम इंग्लैंड की बल्लेबाजी कितनी मजबूत थी.

मैच में दो शतक बनाए गए. एक इंग्लैंड और एक बांग्लादेश की तरफ से. इसके अलावा तीन स्कोर 75 या ज्यादा रन के थे. कुल 97.2 ओवर में 613 रन बने. रनों की बरसात में इंग्लैंड ने दिखाया कि उसे क्यों चैंपियन पद का दावेदार कहा जा रहा है.

जो रूट जो रूट (नाबाद 133), एलेक्स हेल्स (95) और ऑइन मॉर्गन (नाबाद 75) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में इंग्लैंड ने जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया. ओवल में खेले गए ग्रुप ए के मैच में उसने बांग्लादेश को आठ विकेट से मात दी.

केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए मैच में बांग्लादेश ने तमीम इकबाल की 128 और मुशफिकुर रहीम की 79 रनों की पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए थे. हालांकि इंग्लैंड ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को 47.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

मेजबान टीम को मनमाफिक शुरुआत नहीं मिली. बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को मुस्तफिजुर रहमान के हाथों तीसरे ओवर में कैच करा टीम को बड़ी सफलता दिलाई. रॉय छह रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए.

लेकिन इसके बाद हेल्स और रूट ने दूसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती से लक्ष्य की ओर बढ़ाया. शब्बीर रहमान ने हेल्स को शतक से पांच रन दूर रखा. 86 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से 95 रनों की पारी खेलने वाले हेल्स 165 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

जो रूट को कप्तान ऑइन मॉर्गन का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 143 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. रूट ने अपनी शतकीय पारी में 129 गेंदों का सामना किया और 11 चौके तथा एक छक्का लगाया. मॉर्गन ने 61 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए.

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने धीमी, लेकिन सधी शुरुआत की. बांग्लादेश टीम ने 12वें ओवर तक बिना कोई विकेट गंवाए 56 रन बना लिए थे. इसी स्कोर पर बेन स्टोक्स ने सौम्य सरकार (28) को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच करवाया.

इसके बाद, इमरुल कैस (19) भी सलामी बल्लेबाजी तमीम के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रनों की ही साझेदारी कर सके. लियम प्लंकेट ने मार्क वुड के हाथों कैस को कैच आउट कर बांग्लादेश टीम का दूसरा झटका दिया.

बांग्लादेश की इस धीमी रफ्तार को तीसरे विकेट के लिए साथ देने आए रहीम ने तेजी दी. दोनों ने 166 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर टीम को 261 के स्कोर तक पहुंचाया. दोनों ने 25.1 ओवरों में 6.59 के औसत से यह रन जोड़े.

Britain Cricket - England v Bangladesh - 2017 ICC Champions Trophy Group A - The Oval - 1/6/17 Bangladesh's Tamim Iqbal in action Action Images via Reuters / Peter Cziborra Livepic EDITORIAL USE ONLY. - RTX38J46

तमीम इकबाल.

इस बीच तमीम ने अपने करियर का नौवां शतक जड़ा. 44वें ओवर की तीसरी गेंद पर तमीम बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में विकेट के पीछे खड़े जोस बटलर के हाथों लपके गए. तमीम ने 90.14 की स्ट्राइक रेट से 142 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्के लगाए.

तमीम के आउट होने के बाद रहीम भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और वह भी 261 के ही स्कोर पर लंबा शॉट मारने के प्रयास में हेल्स के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी पारी में खेली गई 72 गेंदों पर आठ चौके लगाए.

रहीम के बाद आए शाकिब अल हसन 10 रन बनाकर जैक बॉल की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए. 15 गेंदों में तीन चौके के साथ 24 रन बनाकर शब्बीर रहमान ने टीम को 300 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर प्लंकेट ने उन्हें रॉय के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा।

इंग्लैंड के लिए प्लंकेट ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं बॉल और स्टोक्स को एक-एक सफलता हासिल हुई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi