S M L

क्या अफगानिस्तान को मिलेगा टेस्ट टीम का दर्जा ?

आईसीसी की बैठक में हो सकता है फैसला

FP Staff Updated On: Jun 19, 2017 03:31 PM IST

0
क्या अफगानिस्तान को मिलेगा टेस्ट टीम का दर्जा ?

बांग्लादेश को क्रिकेट की टेस्ट टीम का दर्जा मिलने के करीब दो दशक बाद अब अफगानिस्तान ने भी टेस्ट क्रिकेट के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है. लंदन में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी की सालाना बैठक के दौरान अफगानिस्तान ने अपनी दावेदारी पेश की है. अफगानिस्तान के अलावा आयरलैंड ने भी टेस्ट टीम के दर्जे का संपना संजोया हुआ है.

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष आतिफ मशाल कहना है कि उनका बोर्ड टेस्ट टीम के दर्जे के लिए सभी जरूरी प्रयास कर रहा है. और उन्हें पूरी उम्मीद है कि आईसीसी उनकी टीम को टेस्ट टीम का दर्जा जरूर दे देगी.

माना जा रहा है कि आईसीसी की इस मीटिंग में दूसरे दर्जे की टेस्ट टीमों का एक ग्रुप बनाया जा सकता है. इस ग्रुप में जिम्बाब्वे के साथ अफगानिस्तान और आयलरैंड को रखा जा सकता है. इस ग्रुप में आपसी मुकाबलों के बाद जो टीम चैंपियन बनेगी उसे टॉप की टेस्ट टीमों के साथ मुकाबले खेलने का मौका दिया जा सकता है.

आईसीसी ने इससे  पहले आखिरी बार साल 2000 में बांग्लादेश को टेस्ट टीम का दर्जा दिया था. और अगर अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा मिलता है वह ऐसी पहली गैर-औपनिवेशिक टीम होगी. इससे पहले टेस्ट टीम का दर्जा हासिल कर चुके सभी देश कभी ना कभी ब्रिटिश राज का हिस्सा रहे हैं. लेकिन अफगानिस्तान कभी ब्रिटिश राज के अधीन नहीं रहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi