विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हार्दिक कर सकता है कपिल देव की तलाश का अंत : चैपल

हाल में सीमित ओवरों के मैचों में भारत के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है पंड्या ने

Bhasha Updated On: Oct 15, 2017 09:49 PM IST

0
हार्दिक कर सकता है कपिल देव की तलाश का अंत : चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा है कि हार्दिक पंड्या में मैच का रुख बदलने वाला ऑलराउंडर बनने की क्षमता है, जिसकी भारत को महान खिलाड़ी कपिल देव के संन्यास के बाद से तलाश है. पंड्या ने हाल में सीमित ओवरों के मैचों में भारत के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

चैपल ने अपने कॉलम में लिखा, 'हार्दिक क्षमतावान तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है जिसकी भारत को कपिल देव के संन्यास के बाद से तलाश है.'  चैपल को इसमें कोई संदेह नहीं है कि पंड्या टेस्ट क्रिकेट में भारत को मजबूत करेंगे और सभी तरह के हालात में टीम की सफलता के योगदान देंगे.

उन्होंने कहा, "पंड्या जैसा खिलाड़ी, जिसमें शीर्ष छह में बल्लेबाजी करने की क्षमता है और 140 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता है, वह टेस्ट टीम को लचीलापन दे सकता है जिससे प्रत्येक हालात में सफलता हासिल की जा सकती है. यह भारत को पांच गेंदबाजों के संतुलित आक्रमण के साथ उतरने का मौका देगा फिर हालात चाहे कैसे भी हों. पांड्या में ना सिर्फ यह भूमिका सफलतापूर्वक निभाने का कौशल है, बल्कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निरंतरता भी हासिल कर रहा है जिससे उसका मनोबल बढ़ा है।’’

भारतीय टीम के संदर्भ में उन्होंने कहा, 'भारत को महान टीम बनने के लिए उन्हें कड़े हालात और ऑस्ट्रेलिया तथा दक्षिण अफ्रीका जैसी बेहद प्रतिस्पर्धी टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है. अगर पंड्या अपनी गेंदबाजी से सामंजस्य बैठाकर इन हालात में सफल रहता है तो अपने मजबूत बल्लेबाजी क्रम के साथ भारत के विदेश में अधिक सफलता हासिल करने की संभावना है.'

पंड्या ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में भारत को 4-1 से जिताने में अहम योगदान दिया. पंड्या ने 55 की औसत से 222 रन बनाए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 83 का था. इसके अलावा उन्होंने छह विकेट भी लिए.

बड़ौदा के इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने एकदिवसीय करियर का आगाज न्यूजीलैंड के पिछले दौरे पर धर्मशाला में किया था. तब से उनके प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है.

विलियमसन ने भी की तारीफ

भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने भी हार्दिक की तारीफ करते हुए कहा कि वह टीम को स्थिरता देने में अहम भूमिका निभाते हैं. भारतीय दौरे पर न्यूजीलैंड की टीम तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के साथ तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलेगी.

कीवी कप्तान ने कहा,  "पिछले एक या दो वर्षों से वह शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं. हमने उन्हें आईपीएल में देखा है. हमारे खिलाफ सीरीज में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. अब वह बल्ले से भी योगदान दे रहे हैं और ऐसे हरफनमौला खिलाड़ी बन गए हैं जिन्हें कोई भी टीम अपने साथ रखना चाहेगी.'

उन्होंने कहा, " तेज गेंदबाजी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर वह भारतीय टीम के काफी अहम सदस्य हैं. स्पिनरों की मददगार परिस्थितियों में तेज गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में बड़े शॉट खेलने वाला खिलाड़ी टीम के लिए उपयोगी होता है."

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi