S M L

जो कनाडा जाकर ट्रक ड्राइवर बनना चाहता था, कैसे बना बड़ा गेंदबाज?

37 साल के हो गए भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह, इंग्लैंड में मना रहे हैं जन्मदिन

FP Staff | Published On: Jul 03, 2017 01:17 PM IST | Updated On: Jul 03, 2017 01:31 PM IST

0
जो कनाडा जाकर ट्रक ड्राइवर बनना चाहता था, कैसे बना बड़ा गेंदबाज?

हरभजन सिंह का सोमवार को 37वां जन्मदिन है. टरबनेटर के नाम से हरभजन 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में पैदा हुए थे. इस साल अपना जन्मदिन मनाने के लिए हरभजन परिवार के साथ इंग्लैंड गए हुए हैं.

ट्विटर पर लोग उन्हें जन्मदिन की बधाई देते नजर आ रहे हैं. हरभजन बचपन में ट्रक ड्राइवर बनना चाहते थे. वीरेंद्र सहवाग ने इसी बात पर चुटकी लेते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं. दरअसल, हरभजन काफी गरीब घर से थे. उनके पास क्रिकेट खेलने के लिए जूते तक नहीं थे. वो दौर था, जब हरभजन को लगता था कि ट्रक ड्राइवर भी बन जाएं, तो परिवार की मदद हो जाएगी. पंजाब में वैसे भी कनाडा जाने का रिवाज रहा है. हरभजन कहते भी हैं कि क्रिकेटर नहीं होते, तो शायद कनाडा में ट्रक चला रहे होते.

 

सहवाग के अलावा कई और भारतीय क्रिकटरों ने हरभजन को बधाई दी.

हरभजन ने 25 मार्च को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच से अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था.

इसके अगले महीने ही हरभजन ने कोका कोला कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से अपना वनडे डेब्यू किया. हरभजन टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने 2000-01 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में रिकी पॉन्टिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न जैसे तीन दिग्गज बल्लेबाजों को आउट कर भारत की ओर से पहली टेस्ट हैट्रिक दर्ज की थी.

टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अब तक 417 विकेट चटकाए हैं और वनडे में यह आंकड़ा 269 का है. 2016 के बाद से हरभजन ने कोई वनडे नहीं खेला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi