S M L

साउथ अफ्रीका- इंग्लैंड दूसरा वनडे: मैच के साथ सीरीज भी हारी अफ्रीकी टीम

दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने अफ्रीका को 2 रन से हराया

FP Staff | Published On: May 28, 2017 01:56 PM IST | Updated On: May 28, 2017 01:56 PM IST

साउथ अफ्रीका- इंग्लैंड दूसरा वनडे: मैच के साथ सीरीज भी हारी अफ्रीकी टीम

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले दुनिया की नंबर एक टीम साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका लगा है. इंग्लैंड में खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज को अफ्रीका ने 2-0 से गंवा दी है. पहला मैच हारने के बाद दूसरे वनडे में भी इंग्लैंड ने अफ्रीकी टीम को 2 रन से हरा दिया और सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली. द.अफ्रीका को इंग्लैंड ने 331 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे डिविलियर्स की सेना हासिल नहीं कर सकी. मेहमान टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 328 रन रन बनाए.

इंग्लैंड की जीत में सबसे अहम योगदान रहा तेज गेंदबाज मार्क वुड का जिन्होंने आखिरी ओवर में अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर और क्रिस मॉरिस को 7 रन नहीं बनाने दिए. वुड ने आखिरी ओवर में सिर्फ 4 ही रन दिए और अपनी टीम को जीत दिला दी.

इससे पहले अफ्रीका के कप्तान ए बी डिविलियर्स ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. ओपनर जेसन रॉय सिर्फ 8 रन पर रबाडा को विकेट दे बैठे. इसके बाद एलेक्स हेल्स और जो रूट ने पारी को संभाला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की. खतरनाक साबित हो रही इस जोड़ी को ड्वेन प्रीटोरियस ने तोड़ा. उन्होंने एलेक्स हेल्स को 24 रन पर आउट किया. 10 रन बाद जो रूट भी 39 रन पर पैवेलियन लौट गए.

स्टोक्समॉर्गनबटलर और अली की जबरदस्त बल्लेबाजी

80 रन पर 3 विकेट गंवा चुकी इंग्लिश टीम को कप्तान ऑइन मॉर्गन और बेन स्टोक्स ने सहारा दिया. इन दोनों ही बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 95 रन जोड़ दिए. मॉर्गन ने संभलकर रन बनाए लेकिन स्टोक्स अपने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते नजर आए. इस जोड़ी को तेज गेंदबाज रबाडा ने कप्तान मॉर्गन को आउट कर तोड़ा. मॉर्गन 45 रन बनाकर पैवेलियन लौटे.

कप्तान के पैवेलियन लौटने के बाद जोस बटलर ने क्रीज पर कदम रखा और उन्होंने स्टोक्स के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी।.स्टोक्स और बटलर ने 5वें विकेट के लिए सिर्फ 63 गेंदों में 77 रन की साझेदारी की. इस बीच बेन स्टोक्स ने अपने वनडे करियर का दूसरा शतक भी जमाया. हालांकि बेन स्टोक्स शतक लगाते ही केशव महाराज को विकेट दे बैठे. स्टोक्स ने 79 गेंद में शानदार 101 रन बनाए. अंतिम ओवरों में मोइन अली और बटलर ने भी कमाल की बल्लेबाजी की. दोनों ने 40 गेंद में 78 रन जोड़े और इंग्लैंड के स्कोर को 50 ओवर में 330 रनों तक पहुंचा दिया. बटलर ने नाबाद 65 रन की पारी खेली और मोइन अली ने भी सिर्फ 19 गेंद में 33 रन बनाए

331 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही, पहले विकेट के लिए हाशिम अमला और क्विंटन डि कॉक के बीच 56 रनों की साझेदारी हुई. पहला विकेट अमला के रूप में गिरा वो 24 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान ए बी डिविलियर्स और डि कॉक के बीच तीसरे विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी हुई. डीविलियर्स ने 50 गेंदों में 52 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज डि कॉक सिर्फ दो रन से अपने शतक से चूक गए.

जीता हुआ मैच हारी नंबर वन टीम

45 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 5 विकेट पर 275 रन था और जीतने के लिए उसे आखिरी पांच ओवर में 56 रन की जरूरत थी. इसके बाद क्रिस मॉरिस और डेविड मिलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर अफ्रीका को जीत की दहलीज पर ला खड़ा किया.

आखिरी ओवर में अफ्रीकी टीम को 7 रन की जरूरत थी. इंग्लैंड के कप्तान ने तेज गेंदबाज मार्क वुड को गेंद सौंपी और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं किया. वुड ने अपने आखिरी ओवर में सिर्फ 4 ही रन खर्चे और नंबर वन टीम जीता हुआ मैच 2 रन से हार गई और साथ में उसने सीरीज भी गंवा दी.

 

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi