S M L

इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: मोईन अली की फिरकी ने दिलाई इंग्लैंड को बड़ी जीत

इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 211 रनों से हराया, मोइन ने लिए 10 विकेट

FP Staff Updated On: Jul 10, 2017 12:13 PM IST

0
इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: मोईन अली की फिरकी ने दिलाई इंग्लैंड को बड़ी जीत

इंग्लैंड साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन ही इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 211 रन से हरा दिया.

ऑफ स्पिनर मोईन अली ने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी थी. इंग्लैंड ने चौथे दिन साउथ अफ्रीका के सामने 331 रन का लक्ष्य रखा था. लेकिन उनकी पूरी टीम 119 रन पर ही ढेर हो गई.

पहले बदलाव के रूप में आए मोईन ने शुरू से ही साउथ अफ्रीका बल्लेबाजों को अपनी गेंदों के जाल में फंसाना शुरू कर दिया था. इस ऑफ स्पिनर ने 53 रन देकर छह विकेट लिए. लियाम डॉसन ने 34 रन देकर दो जबकि जेम्स एंडरसन और मार्क वुड ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 233 रन बनाए थे. उसकी तरफ से पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने 69 और सात रन के निजी योग पर जीवनदान पाने वाले जोनी बेयरस्टॉ ने 51 रन बनाए.

साउथ अफ्रीका ने सलामी बल्लेबाज हीनो कुन (9), कप्तान डीन एल्गर (2) और जीन पाल डुमिनी (2) के विकेट चाय ब्रेक से पहले ही हासिल कर लिए थे. टीम का दारोमदार अनुभवी हाशिम अमला पर टिका था लेकिन वह भी तीसरे सत्र के शुरू में ही आउट हो गए. अमला ने 11 रन बनाए.

लार्ड्स पर गेंदबाजों का दिन था और दिन भर में कुल 19 विकेट गिरे. इससे पहले साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने सुबह के सत्र में सात विकेट निकालकर इंग्लैंड को झकझोरा. उसकी तरफ से बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 85 रन देकर चार विकेट लिए. मोर्ने मोर्कल और कैगिसो रबाडा ने तीन- तीन विकेट हासिल किए. कुक ने सुबह 59 और गैरी बैलेन्स ने 22 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई. इन दोनों को रन बनाने में दिक्कत हुई.

कप्तानी छोड़ने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे कुक अपने पिछले स्कोर में केवल दस रन जोड़कर मोर्कल की गेंद हवा में खेलकर कवर में तेम्बा बावुमा को कैच दे बैठे. मोर्कल ने इसके बाद बैलेन्स को विकेट के पीछे कैच कराया. वह 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे. बेयरस्टॉ की पारी का अंत आखिर में महाराज ने किया जिसके साथ इंग्लैंड की पारी भी समाप्त हुई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi