S M L

बदलना पड़ेगा धोनी को अपना बल्ला, क्रिकेट के नए नियम में फंसे धोनी

40 मिमी से ज्यादा है धोनी के बल्ले की चौड़ाई

FP Staff Updated On: Jul 19, 2017 04:02 PM IST

0
बदलना पड़ेगा धोनी को अपना बल्ला, क्रिकेट के नए नियम में फंसे धोनी

अपने भारी भरकम बल्ले की दम पर गेंदबाजों का हेलीकॉप्टर शॉट के जरिए भयभीत करने वाले एम धोनी को अब अपने शॉट सेलेक्शन पर फिर से ध्यान देना होगा. क्योंकि आगामी एक अक्टूबर से धोनी का बल्ला अब वैसा नहीं रह जाएगा जैसा हुआ करता है. एक अक्टूबर से लागू हो रहे क्रिकेट के नए  के नियमों के तहत बल्ले की मोटाई अब 40 मिलीमीटर से ज्यादा नहीं हो सकती है.

ऐसे में धोनी के अलावा डेविड वॉर्नर क्रिस गेल और पोलार्ड जैसे बड़े हिटर बी इस नियम के दायरे में आ गए हैं. दरअसल इन खिलाड़ियों के बल्ला और खासतौर से उसका निचले हिस्से की चौड़ाई 40 मिमी से ज्यादा है.

महेन्द्र सिंह धोनी के बल्ले की चौड़ाई 45 मिमी से ज्यादा है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर 50 मिमी चौड़ाई के बल्ले से खेलते हैं. इससे उन्हें गेंदबाजों पह हमला बोलने का मौका मिलता है. खास तौर पर खेल के छोटे प्रारूप में वे ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं.

हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली इसके अपवाद रहेंगे. उनके अलावा कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ, साउथ अफ्रीका के ए बी डिवियर्स और इंग्लैंड के जो रूट को अपना बल्ला बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इन खिलाड़ियों के बल्लों की चौड़ाई पहले से ही 40 मिली से कम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi