विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

डेविड मिलर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जड़ा सबसे तेज शतक

मिलर की रिकॉर्ड पारी से दक्षिण अफ्रीका ने किया बांग्लादेश का क्लीन स्वीप

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 03:43 PM IST

0
डेविड मिलर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जड़ा सबसे तेज शतक

धांसू बल्लेबाज डेविड मिलर ने  रविवार को पोटचेफ्सट्रूम में केवल 35 गेंदों पर शतक बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को 83 रन से हराकर तीनों प्रारूप में क्लीन स्वीप किया.

मिलर ने 36 गेंदों पर सात चौकों और नौ छक्कों की मदद से नाबाद 101 रन बनाए और इस बीच केवल 35 गेंदों पर शतक बनाकर हमवतन रिचर्ड लेवी के 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए गए 45 गेंदों में शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा. उनके अलावा हाशिम अमला ने 85 रन की पारी खेली जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर चार विकेट पर 224 रन बनाए.

इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 18.3 ओवर में 141 रन पर आउट हो गई. उसकी तरफ से सौम्य सरकार ने सर्वाधिक 44 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए जेपी डुमिनी और आरोन फैंगिसो ने दो-दो विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले टेस्ट और वनडे सीरीज में भी क्लीन स्वीप किया था.

मैच का आकर्षण हालांकि मिलर का शतक रहा। टी-20 मैचों में हालांकि यह तीसरा सबसे तेज शतक है. क्रिस गेल ने 2013 में आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए केवल 30 गेंदों पर सैकड़ा ठोक दिया था, जबकि एंड्रयू साइमंड्स ने 2004 में केंट के लिए 34 गेंदों पर शतक पूरा किया था.

दिलचस्प बात यह है कि मिलर ने आईपीएल में भी एक बार 38 गेंदों पर शतक बनाया था और वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में दो अवसरों पर 40 से कम गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया.

मिलर ने अपने पहले 50 रन 23 गेंदों पर बनाए थे. लेकिन इसके बाद उन्होंने अगला पचासा 12 गेंदों पर पूरा किया. उन्होंने मोहम्मद सैफुद्दीन के पारी के 19वें ओवर में पहली पांच गेंदों पर छक्के लगाए, लेकिन आखिरी गेंद पर एक रन लेने से वह युवराज सिंह की बराबरी करने से चूक गए. वह वेस्टइंडीज के इविन लुईस के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ओवर में पांच छक्के लगाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi