S M L

आईसीसी और बीसीसीआई के बीच क्रिकेट की कमाई को बांटने का फॉर्मूला तैयार !

आईसीसी दे सकती है बोर्ड को $405 मिलियन प्रस्ताव

FP Staff | Published On: Jun 20, 2017 03:41 PM IST | Updated On: Jun 20, 2017 03:41 PM IST

आईसीसी और बीसीसीआई के बीच क्रिकेट की कमाई को बांटने का फॉर्मूला तैयार !

बीसीसीआई और आईसीसी के संबंधों में आई खटास अब कम होती दिखाई दे रही है. चैंपियंस ट्रॉफी के बाद लंदन में चल रही आईसीसी की सालाना बैठक में क्रिकेट को चलाने वाली संस्था आईसीसी और दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के बीच बर्फ को पिछलाने का फॉर्मूला तैयार किया जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक आईसीसी और बोर्ड के बीच, क्रिकेट से होने वाली कमाई के बंटवारे को लेकर सहमति बनाने को लेकर की जा रही कोशिशें अब रंग लाती दिख रही हैं. माना जा रहा है कि आईसीसी बोर्ड को 2016 से 2023 तक के बीच में हुई कमाई में से 405 मिलियन अमेरिकी डॉलर की रकम का हिस्सा देने का प्रस्ताव रख सकती हैं.

इससे पहले आईसीसी ने नए फाइनेंशियल मॉडल के तहत बोर्ड को इसी समयावधि के लिए 293 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का प्रस्ताव दिया था. इस प्रस्ताव को बोर्ड ने नकार दिया था. उसके बाद आईसीसी के चैयरमेन शशांक मनोहर ने बीसीसीआई को अतिरिक्त 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर देना भी प्रस्ताव किया था. लेकिन बोर्ड इस पर भी राजी नहीं हुआ था.

क्रिकेट से कमाई की रकम के बंटवारे को लेकर आईसीसी और बीसीसीआई के बीच तल्खी इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी के बहिष्कार की भी धमकी दे दी थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति यानी सीओए के दखल के बाद बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया को भेजने की हामी भरी थी.

बोर्ड का दावा है कि दुनिया भर से होने वाली क्रिकेट की कमाई में सबसे ज्यादा योगदान भारत का ही है, लिहाजा उसे सबसे ज्यादा 550 मिलियन अमेरिकी डॉलर का हिस्सा मिलना चाहिए. ऐसे में अब देखना होगा कि क्या बोर्ड आईसीसी के इस नए ऑफर को कबूल करता है या नहीं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi