S M L

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : मैच से पहले विराट ने क्यों की लाल गेंद से प्रैक्टिस

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का मुकाबला रविवार को

Bhasha | Published On: Jun 10, 2017 08:56 PM IST | Updated On: Jun 10, 2017 08:59 PM IST

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : मैच से पहले विराट ने क्यों की लाल गेंद से प्रैक्टिस

भारतीय टीम में कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो अपनी बल्लेबाजी पर विराट कोहली से ज्यादा मेहनत करे. भारतीय कप्तान को ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंदों पर कुछ परेशानी हो रही थी. इसलिए उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले महत्वपूर्ण मैच से पहले कुछ खास किया. भारतीय कप्तान ने लाल ड्यूक गेंद से अभ्यास कि.

कोहली बीच वाली नेट पर पहुंचे जहां पर क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर, थ्रोडाउन विशेषज्ञ राघवेंद्र और बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने उन्हें थ्रोडाउन पर अभ्यास कराया. बांगड़ इस बीच टेस्ट मैचों में उपयोग की जाने वाली लाल ड्यूक गेंद से थ्रोडाउन करा रहे थे. वनडे से पहले अमूमन लाल गेंद से बल्लेबाज अभ्यास नहीं करते हैं.

लाल गेंद हवा में अधिक स्विंग होती है और इसलिए कोहली ने उस पर अभ्यास किया. सफेद गेंद अधिक स्विंग नहीं होती और अगर कोई स्विंग गेंदबाजी के सामने अभ्यास करना चाहता है तो वह लाल गेंद का उपयोग करता है. श्रीधर और राघवेंद्र ने हालांकि सफेद गेंद से थ्रोडाउन किया.

भारत ने अब तक दो मैच खेलने हैं. विराट कोहली इनमें से एक में कामयाब हुए हैं, दूसरे में नाकाम. दो मैचों में उनके नाम 81 रन हैं. ये 81 रन एक ही मैच में हैं, क्योंकि दूसरे मैच में वो बगैर खाता खोले आउट हो गए थे. विराट को पता है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच बेहद अहम है. यहां जीत नहीं मिली, तो टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi