विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रोस टेलर के शतक ने रोका साउथ अफ्रीका का विजय रथ

न्यूजीलैंड ने दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को हराया

FP Staff Updated On: Feb 22, 2017 02:20 PM IST

0
रोस टेलर के शतक ने रोका साउथ अफ्रीका का विजय रथ

न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को दूसरे वनडे में 6 रनों से हराकर उनके लगातार जीत के रिकॉर्ड को रोक दिया. साउथ अफ्रीका ने इस मैच से पहले लगातार 12 मैच जीते थे लेकिन इस मैच में मेजबान टीम ने उन्हें इस रिकॉर्ड को आगे नहीं बढ़ने दिया.

मैन ऑफ द मैच रॉस टेलर के बेहतरीन 102 रनों की बदौलत न्यूजीलैंड ने 289 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने ड्वेन प्रिटोरियस की शानदार पारी के बावजूद 283 रन ही बनाये. साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था और 13 ओवर में जब न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 53 हो गया, तब उनका फैसला सही लग रहा था. इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन ने रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़े और टीम को मुश्किल से निकाला.

विलियम्सन ने अपना 29वां अर्धशतक लगाया और 69 रनों की पारी खेली. उनके आउट होने के बाद 33 ओवर में नील ब्रूम भी सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि रॉस टेलर ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और 17वां शतक भी पूरा किया. उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जेम्स नीशम के साथ नाबाद 123 रन जोड़े और न्यूजीलैंड को 289 के अच्छे स्कोर तक पहुंचाया.

इस शतक के साथ उन्होंने अपने देश की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे शतक का रिकॉर्ड बनाया. टेलर ने नाथ एस्टल के 16 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा.

टेलर ने नाबाद 102 और नीशम ने नाबाद 71 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ड्वेन प्रिटोरियस ने दो विकेट लिए। उनके अलावा इमरान ताहिर और वेन पार्नेल ने 1-1 विकेट लिया.

जवाब में साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी लगभग न्यूजीलैंड के जैसे ही हुई. 11वें ओवर में 51 के स्कोर पर उनके दो विकेट गिर चुके थे. हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसी पवेलियन लौट चुके थे.

इसके बाद क्विंटन डि कॉक ने जेपी डुमिनी के साथ तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़े और अपना 12वां अर्धशतक भी पूरा किया. हालांकि 108 के स्कोर पर डुमिनी और 124 के स्कोर पर डी कॉक के आउट होने से अफ्रीका को झटका लगा.

कप्तान एबी डीविलियर्स ने डेविड मिलर के साथ 68 रन जोड़े और 37वें ओवर तक मैच दक्षिण अफ्रीका के पक्ष में लग रहा था, लेकिन यहां से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी करते हुए 22 रन के अंदर 4 विकेट ले लिए. न्यूजीलैंड यहां से जीत की सोचने लगा था. यहां से ड्वेन प्रिटोरियस ने 27 गेंदों में 50 रनों की धुआंधार पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका को लगभग जीत तक पहुंचा ही दिया था, लेकिन 49वें ओवर में उनके आउट होने से मैच न्यूजीलैंड की तरफ चला गया.

फेलुकवेयो ने 34 गेंदों में 29 रन बनाये, लेकिन उनकी पारी लक्ष्य के हिसाब से धीमी पड़ गई. आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका को 20 रनों की जरूरत थी, लेकिन ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने उन्हें लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया.

ट्रेंट बोल्ट ने 3, मिचेल सैंटनर ने 3 और टिम साउदी,  ईश सोढ़ी एवं कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 1-1 विकेट लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi