S M L

10 से कम टेस्ट खेलने वाले पूर्व क्रिकेटरों को बीसीसीआई करेगा 35 लाख रुपए का भुगतान

इस फैसले के दायरे में 13 पूर्व क्रिकेटर आएंगे, इसी महीने बोर्ड की एसजीएम में लगेगी अंतिम मोहर

FP Staff Updated On: Jun 14, 2017 08:21 AM IST

0
10 से कम टेस्ट खेलने वाले पूर्व क्रिकेटरों को बीसीसीआई करेगा 35 लाख रुपए का भुगतान

साल 1970 के बाद से भारत के लिए 10 से कम टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटरों के लिए खुश खबरी है. बीसीसीआई ने अब इन क्रिकेटरों को 35 लाख रुपए के एकमुश्त भुगतान का  मन बना लिया है. खबरों के मुताबिक इसी महीने की 26 तारीख को मुंबई में होने वाली बोर्ड की एसजीएम में इस फैसले पर अंतिम मोहर लग जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट की बनाई प्रशासकों की समिति यानी सीओए ने बोर्ड को इस बाबत  निर्देश दिए थे. जिस पर बोर्ड ने शुरूआत में आनाकानी की थी लेकिन बाद में इसे कबूल कर लिया है.

पहले में बोर्ड का तर्क था कि यह एक नीतिगत फैसला है जिसे लेने का अघिकार बोर्ड के पास है, सीओए के पास नहीं. लेकिन बाद में सीओए के साथ मीटिंग में बोर्ड इसके लिए राजी हो गया है. हालांकि इसके तहत जो पूर्व खिलाड़ी पहले बोर्ड से एक मुश्त रकम ले चुके हैं उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा.

बोर्ड की फाइनेंस कमेटी इस मसले पर बाकी औपचारिकताएं पूरी करेगी. वहीं इसके अलावा बोर्ड ने भारत की ओर से एक से चार टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेटरों को मासिक 15000 रुपये पेंशन देने का फैसला भी किया गया. जिन महिला क्रिकेटरों ने दस या ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं उन्हें हर महीने 22500 रुपये पेंशन मिलेगी. पूर्व खिलाड़ियों को एकमुश्त भुगतान और पेंशन देने के शुरूआत एन श्रीनिवासन के कार्यकाल के वक्त शुरू की गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi