S M L

जिन्हें मिलती है क्रिकेटरों से पांच गुना ज्यादा रकम, उन पर लगेगी लगाम

बीसीसीआई कर सकती है अधिकारियों के अलाउंस में कटौती का फैसला

FP Staff | Published On: May 17, 2017 06:51 PM IST | Updated On: May 17, 2017 06:51 PM IST

जिन्हें मिलती है क्रिकेटरों से पांच गुना ज्यादा रकम, उन पर लगेगी लगाम

भारत में माना जाता है कि क्रिकेट बस रनों और विकेट का खेल नहीं है. यह खेल खिलाड़ियों को बस शोहरत ही नहीं देता बल्कि ग्लैमर, पैसा भी देता है. मैच फीस के नाम पर एक टेस्ट के लिए 15 लाख, एक वनडे के लिए 6 लाख और एक टी-20 के लिए 3 लाख रुपए दिए जाते हैं. जब टीम विदेश दौरों पर जाती है तब एक खिलाड़ी को एक दिन के लिए 125 डॉलर (करीब आठ हजार रुपये) दिए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट में ही कुछ और लोग हैं, जिन्हें 125 नहीं बल्कि इसका लगभग छह गुना पैसा इन दौरों के लिए दिया जाता है. जी हां, बीसीसीआई के अधिकारियों को विदेशी दौरों के लिए 750 डॉलर (करीब 48 हजार रुपए) दिए जाते हैं.

लेकिन शायद अब बीसीसीआई की आंखे खुली है. इस रकम पर लगाम लगाई जा सकती है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने अधिकारियों के अलाउंस में कटौती का फैसला लिया है.

बीसीसीआई अधिकारी हर दौरे पर टीम के साथ नहीं जाते. लेकिन जरूरत के समय जब जाते हैं तब उनके आने जाने का खर्च, होटल, खाने पीने का खर्च यहां तक कि टैक्सी तक का खर्च बोर्ड उठाता है. जिन 750 डॉलर या करीब 48 हजार रुपए का जिक्र हमने पहले किया, वो इन सब खर्चों के अलावा हैं.

उन्हें अब समझ आ रहा है कि होटल, खाने-पीने से लेकर टैक्सी तक के खर्च के अलावा मिल रही ये रकम देना सही नहीं है. बोर्ड का कहना है कि क्योंकि अधिकारी बहुत समय से बीसीसीआई से जुड़े है, सीनियर हैं और खिलाड़ियों से ज्यादा उम्रदराज है इसलिए दुगना पैसे देने में कोई दिक्कत नहीं है. पर करीब छह गुना से भी ज्यादा का फर्क नहीं होना चाहिए.

हालांकि अधिकारियों की अपनी दलीलें है. टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में एक बोर्ड अधिकारी ने कहा, ‘अधिकारी हर दौरे पर नहीं जाते, न ही हमें मैच फीस दी जाती है ऐसे में कटौती सही नहीं है.’ 1 जून से शुरू होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में अधिकारियों को  प्रतिदिन 500 पाउंड दिए जाएंगे, जबकि खिलाड़ियों के लिए यह  रकम 125 पाउंड होगी.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi