S M L

बांग्लादेश- ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट: बांग्लादेशी स्पिनर्स से हारी ऑस्ट्रेलिया

शाकिब को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

FP Staff Updated On: Aug 30, 2017 02:05 PM IST

0
बांग्लादेश- ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट: बांग्लादेशी स्पिनर्स से हारी ऑस्ट्रेलिया

टेस्ट में 9वें नंबर की बांग्लादेश टीम ने टेस्ट की पूर्व नंबर 1 और मौजूदा चौथे स्थान की टीम ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है. बांग्लादेश की टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया पर यह पहली जीत है, इससे पहले बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ जिंबाब्वे, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को ही शिकस्त दी थी. टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश से हारने वाला ऑस्ट्रेलिया चौथा देश बन गया.

17 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

इस मैच से पहले बांग्लादेश ने आज तक कभी ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में शिकस्त नहीं दी थी. साल 2000 में टेस्ट दर्जा मिलने के बाद बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा मैच को छोड़कर 4 मैच हुए थे, इन सभी मैचों में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था. ये जीत बांग्लादेश के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि टेस्ट दर्जा मिलने के 17 साल बाद पहली बार उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत मिली है.

बांग्लादेश ने पहली पारी में 260 रन बनाए थे जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में केवल 217 रन बनाए. वहीं बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 221 रन बनाए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सामने 265 रन का लक्ष्य रखा गया.

265 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने स्टंप्स तक 109/2 का स्कोर बना लिया था और वो जीत से 156 रन दूर थे, लेकिन चौथे दिन की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक नहीं हुई. चौथे दिन शानदार बल्लेबाजी कर रहे डेविड वॉर्नर (112) को शाकिब अल हसन ने अपना शिकार बनाया.  वॉर्नर ने शतक जरूर लगाया, लेकिन जब टीम जीत से सिर्फ 107 रन पीछे थी, तभी वे आउट हो गए.

वॉर्नर के आउट होने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ भी 37 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया और ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 244 रन पर ढेर हो गई. बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने दूसरी पारी में भी 5 विकेट लिए.

इस पूरे मैच में शाकिब का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने मैच में 10 विकेट लेने के अलावा 89 रन भी बनाए हैं. शाकिब को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi