S M L

आखिर क्यों मुश्किल है राशिद खान का काउंटी क्रिकेट में डेब्यू

राशिद खान में दिखाई है दो इंग्लैंड की दो काउंटी टीम ने दिलचस्पी

FP Staff | Published On: Jun 28, 2017 08:44 PM IST | Updated On: Jun 28, 2017 08:44 PM IST

0
आखिर क्यों मुश्किल है राशिद खान का काउंटी क्रिकेट में डेब्यू

अफगानिस्तान को भले ही क्रिकेट की टेस्ट टीम का दर्जा मिल गया हो. भले उसके स्पिनर राशिद खान की गिनती मौजूदा वक्त के बेहतरीन फिरकी गेदंबाजों में हो रही हो. लेकिन फिर भी राशिद को इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट में खेलने के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है. जी हां काउंटी क्रिकेट में राशिद का डेब्यू इंग्लैंड की सरकारी फाइलों में उलझ गया  है.

इंग्लैंड की दो काउंटी टीमों ने राशिद को अपने साथ जोड़ने में दिलचस्पी दिखाई है. लेकिन इसके लिए राशिद को लंबी वीजा प्रक्रिया से गुजरना है.

दरअसल पिछले कुछ सालो में हुए आतंकवादी हमलों के बाद इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट से जुड़े खिलाड़ियों को वीजा देने के मामले में बेहद सख्त नियम बनाए गए. और इन नियमों के तहत अब इलीट लेवल के खिलाड़ियों को ही वीजा दिया जाता है. इलीट खिलाड़ी की इस परिभाषा के ही फेर में राशिद खान की काउंटी क्रिकेट में एंट्री फंसी हुई है.

अब इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने ब्रिटेन के गृह विभाग  से पूछा है कि क्या ‘एलीट लेवल’  एसा शब्द है जो आमतौर पर टेस्ट प्लेइंग देशों से विदेशी खिलाड़ियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि अफगानिस्तान और आयरलैंड को आईसीसी ने हाल ही में टेस्ट टीम का दर्जा दिया है. ईसीबी यह जानकारी हासिल कर लेना चाहती है कि क्या अब अफगानिस्तानी खिलाड़ी एलीट ग्रुप में आएंगे या इसके लिए पहले अफगानिस्तान टीम को टेस्ट मैच खेलना पड़ेगा.

18 वर्षीय राशिद खान ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ 18 रन देकर 7 विकेट लेकर वनडे क्रिकेट का चौथा सबसे बेहतरीन स्पेल डालाथा . राशिद ने 29 वनडे मैचों में 63 विकेट लिए हैं, वहीं 27 टी20 मैचों में उनके नाम कुल 42 विकेट हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi