S M L

अफगानिस्तान-वेस्टइंडीज पहला वनडे: अकेले राशिद खान से हारी वेस्टइंडीज

3 वनडे मैचों की सीरीज में अफगानिस्तान 1-0 से आगे

FP Staff | Published On: Jun 10, 2017 11:40 AM IST | Updated On: Jun 10, 2017 11:40 AM IST

अफगानिस्तान-वेस्टइंडीज पहला वनडे: अकेले राशिद खान से हारी वेस्टइंडीज

अफगानिस्तान ने सेंट लूसिया में खेले गए पहले वनडे में वेस्टइंडीज को 63 रनों से हरा दिया. जीत के हीरो रहे राशिद खान ने 18 रन देकर 7 विकेट लेकर  रिकॉर्ड प्रदर्शन किया. राशिद खान का यह गेंदबाजी प्रदर्शन वनडे क्रिकेट इतिहास में चौथा सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन है.

अफगानिस्तान ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टेनकजाई ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज नूर अली 5 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज जावेद अहमदी ने मोर्चा संभाला और मैदान के चारों ओर स्ट्रोक लगाए. इस दौरान उन्होंने दूसरे विकेट के लिए रहमत शाह के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. लेकिन इसके बाद ही शाह 51 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हो गए. और फिर कप्तान असगर (2) भी चलते बने. लेकिन जावेद ने एक छोर संभाले रखा. जावेद 102 गेंदों में 81 रन बनाकर आउट हुए. उस समय टीम का स्कोर 131/4 था. उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और दो छक्के मारे.

इसके बाद तो विकटों की झड़ी लग गई और 154 के स्कोर तक आते-आते अफगानिस्तान के 6 विकेट गिर गए. इसके बाद कोई और विकेट नहीं गिरा. सातवें विकेट के लिए मोहम्मद नबी (27) और गुलाबदीन नईब (41) ने 58 रनों की नाबाद भागेदारी की और टीम के स्कोर को 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 212 तक पहुंचाया. इस दौरान वेस्टइंडीज की ओर से एश्ले नर्स ने  2, वहीं शेनन गैब्रियाल, जेसन होल्डर, कमिंस, और अल्जारी जोसेफ ने 1-1 विकेट लिए.

वेस्टइंडीज की खराब बल्लेबाजी

वेस्टइंडीज की शुरुआत भी खराब रही और पहला विकेट किरॉन पावेल (2) के रूप में 3 रन के स्कोर पर गिर गया. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए इविन लुईस (21) और शाई होप (35) ने 38 रन जोड़े. 41 के कुल स्कोर पर इविन लुईस भी चलते बने. इसके बाद गेंदबाजी के लिए राशिद खान आए और उन्होंने विकटों की झड़ी लगी दी. उन्होंने 23वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर जेसन मोहम्मद (7) और रोस्टन चेज (0) को आउट किया. इसके बाद 25वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर शाई होप (35) और कप्तान जेसन होल्डर (0) को आउट किया.

हालांकि वह दोनों बार हैट्रिक लगाने से चूक गए. इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज टीम के एक निश्चित अंतराल में विकेट निकाले. पूरी वेस्टइंडीज टीम 44.4 ओवरों में 149 रनों पर सिमट गई और अफगानिस्तान ने मैच 63 रनों से जीत लिया. इस तरह अफगानिस्तान ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi