विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

कमल हासन का काम हमारी धरोहर है, जिसकी हमें कद्र नहीं

तीन नेशनल अवॉर्ड और 19 फिल्मफेयर अवॉर्ड के बाद भी वो भारतीय सिनेमा के वैसे ब्रांड अंबेसडर नहीं बन पाए जैसा उन्हें होना चाहिए.

Animesh Mukharjee Animesh Mukharjee Updated On: Nov 07, 2017 11:14 AM IST

0
कमल हासन का काम हमारी धरोहर है, जिसकी हमें कद्र नहीं

भारत में एक कहावत है कि घर की मुर्गी दाल बराबर. मुर्गी और दाल को छोड़ दीजिए, कमल हासन की बात करें. जिनका मुंह काला करने पर मुस्लिम संगठन इनाम देने की बात कर रहे हैं. वहीं हिंदू संगठन उन्हें गोली मार देने की वकालत कर रहे हैं. कमल की तरह हंसने वाले यानी कमल हासन लंबे समय से सब के निशाने पर आते रहे हैं. जबकि उन्हें हिंदुस्तान के मौजूदा सुपरस्टार्स में सबसे काबिल और समझवाला अभिनेता कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

5 साल की उम्र में राष्ट्रपति सम्मान

7 नवंबर को 1954 को पैदा हुए कमल ने 1960 में पहली तमिल फिल्म कलातुर कन्नम्मा में काम किया. जिसके उन्हें राष्ट्रपति से गोल्ड मेडल मिला.

इसके बाद कमल की प्रतिभा की जो चमक सिनेमा में बिखरनी शुरू हुई उसका कोई जवाब नहीं है. आप दुनिया भर में सिनेमा से जुड़े महानतम प्रयोगों की बात करिए. कमल अपनी अदायगी लगभग सभी को पर्द पर साकार कर चुके हैं. वो भी पूरे ग्रेस के साथ.

उनकी फिल्म 'पुष्पक' पूरी तरह से साइलेंट फिल्म थी. सदमा, सागर और इक दूजे के लिए में उनकी अदाकारी, हे राम में गांधी को मारने के उन्माद को सही ठहराने से गांधी को सही मानने की यात्रा को कमल ने बखूबी दिखाया है. चाची 420  में महिला का गेटअप उन्होंने जिस शालीनता से निभाया, उनके अलावा ऐसा शायद ही कोई और कर सका हो.

ये भी पढ़ें: संजीव कुमार: जिनके लिए हमें गुलज़ार को शुक्रिया कहना चाहिए

तीन नेशनल अवॉर्ड और 19 फिल्मफेयर अवॉर्ड के बाद भी वो भारतीय सिनेमा के वैसे ब्रांड अंबेसडर नहीं बन पाए जैसा उन्हें होना चाहिए. उनकी फिल्म अभय से प्रेरणा लेने की बात दुनिया भर में मशहूर डायरेक्टर क्वांटीन टेरंटीनो कह चुके हैं. उनकी मर्लिन ब्रांडो की मिमिक्री को हॉलीवुड सराहता है मगर हिंदुस्तान के सबसे बड़े सितारों की लिस्ट में कमल हासन का नाम सबसे पहले कभी नहीं आता. कह सकते हैं कि अगर वे उत्तर भारत में पले बढ़े होते तो शायद मीडिया और जनता उनको दूसरी तरह से लेती. कमल हासन पर बात करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उनके काम की कुछ झलकियां देखी जाएं.

पुष्पक का कमल और भिखारी के बीच का कॉमेडी सीन-

इक दूजे में प्रेम में कपड़े फाड़ते रति अग्निहोत्री और कमल हासन-

हे राम में नायक और गांधी का आमना सामना-

विश्वरूपम का फाइट सीन-

सदमा का क्लाइमैक्स-

इस सीन में एक ही गाने पर कमल हासन को कथकली, भरतनाट्यम और कत्थक की बारीकियां समझाते देखिए-

अभय में कमल बनाम कमल-

चाची 420 में कमल हासन-

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi