S M L

जुलाई स्पेशल (पार्ट 3): हैरी पॉटर के किरदार क्यों हैं करोड़ों लोगों के लिए खास?

हैरी पॉटर सीरीज के किरदार जिनकी हंसी, दुख और मुश्किलें सबकी हो गईं.

Tulika Kushwaha Updated On: Jul 14, 2017 02:07 PM IST

0
जुलाई स्पेशल (पार्ट 3): हैरी पॉटर के किरदार क्यों हैं करोड़ों लोगों के लिए खास?

(हैरी पॉटर सीरीज की पहली किताब को आए हुए 20 साल पूरे हो गए हैं. इसके साथ ही जेके रॉलिंग, हैरी पॉटर और डेनियल रैडक्लिफ के बर्थडे के लिए हमारी जुलाई स्पेशल सीरीज का ये तीसरा लेख है.)

पहले पार्ट में जेके रॉलिंग की राइटिंग स्टाइल, दूसरे पार्ट में सीरीज की सेलिंग रिकॉर्ड के बाद अब ये तीसरा पार्ट कहानी में रोल डेवलपमेंट और मैसेज पर कुछ कहने की कोशिश है.

हैरी पॉटर सीरीज ने दुनियाभर में करोड़ों पॉटरहेड्स (हैरी पॉटर के फैंस को पॉटरहेड्स कहा गया है) बनाए हैं. इन फैंस में हर उम्र के लोग शामिल हैं. पहली किताब के रिलीज के बाद बने फैंस अब अपने बच्चों के साथ इस सीरीज को पढ़ते हैं.

लेकिन एक कहानी इस कदर पागल कैसे कर सकती है? उसके किरदार आपकी जिंदगी में इतने अहम कैसे हो जाते हैं? आप एक कहानी से अपनी जिंदगी कैसे गढ़ सकते हैं? इसका जवाब बहुत सिंपल है- कहानी और कहानी का सबक बहुत सीधा और साफ है. अगर हैरी पॉटर सीरीज से जादू वाला एंगल निकाल दिया जाए, तो भी ये एक ऐसी कहानी होगी, जो कई उम्दा सबक देने वाली कहानी के तौर पर बरकरार रहेगी.

कहानी जो कुछ सिखाती है, या इसके किरदार आपसे जो कुछ भी कहते हैं वो इतनी आसान सी और प्यारी बातें हैं, जो इनकी खूबबसूरती बढ़ा देते हैं. लेकिन कहानी के सबक के अलावा एक और चीज जो आप देखते हैं, वो है किरदारों का कहानी के साथ इवॉल्व होते जाना.

पहले पार्ट में मैंने लिखा था कि जेके रॉलिंग ने कहानी ऐसे लिखी है जैसे लगता है कि आप भी किताब के साथ बड़े हो रहे हैं. कहानी आगे बढ़ने के साथ-साथ आप भी बदलते हैं, आप भी सीखते हुए चलते हैं.

कहानी के साथ किरदारों का डेवलपमेंट

एचपी सीरीज की सबसे बड़ी खासियतों में से एक है किरदारों के साथ रॉलिंग के एक्सपेरिमेंट. हर किरदार के साथ रॉलिंग ऐसा खेलती हैं कि आप अवाक रह जाते हैं, साथ ही एक प्लस प्वाइंट ये भी है कि रॉलिंग किसी किरदार को अकेला नहीं छोड़तीं. उन्होंने सबका बखूबी इस्तेमाल किया है.

रॉलिंग ने कहानी में कई 'अहा! मोमेंट' दिए हैं. और वो सातों किताबों में होने वाले अहम घटनाओं के पहले ही ऐसे हिंट देती हैं कि आप हैरान हो जाते हैं कि उन्होंने 10 साल में पूरी हुई सीरीज में ऐसा कैसे किया होगा. उनके कनेक्शन्स कमाल के हैं और आपको बेवकूफ सा महसूस कराकर छोड़ देते हैं. कुछ किरदारों को रॉलिंग ऐसा टर्न देती हैं कि आप 'ओह माई गॉड' वाले मोड में चले जाते हैं.

बात रोल डेवलपमेंट की. रॉलिंग ने हर किरदार से कुछ कहलवाया है. और वो बातें बस बच्चों के लिए नहीं है हर किसी के लिए है. आपके लिए भी.

harry potter1

हैरी पॉटर

कहानी का हीरो हैरी अपने मौसा-मौसी के ‘ज्यादा प्यार’ का मारा एक सीधा-साधा अनाथ बच्चा कैसे एक अपने फैसले खुद लेने वाला, बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए लड़ने वाला और हां, लॉर्ड वॉल्डमार्ट जैसे भयंकर शैतानी आदमी.. जादूगर आदमी (उम्म...वॉल्डी को ह्यूमन भी कहना थोड़ा अजीब है) को हराकर दुनिया को बचाने वाला समझदार और कॉन्फिडेंट लड़का बनता है, ये इसी की कहानी है लेकिन वो ये सब कुछ करने के अलावा बहुत कुछ सीखता भी है और सिखाता भी है.

कहानी की शुरुआत हैरी के मगलू अंकल-आंटी के परिवार से होती है. उसे बताया गया है कि उसके माता-पिता की कार एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है. हैरी एक अलग-थलग सा अजीब बच्चा है, जो सीढ़ियों के नीचे झाड़ू वाली आलमारी में सोता है और अपने मोटे मौसेरे भाई के टॉर्चर से तंग है. उसे न अच्छे कपड़े पहनने को मिलते हैं न ही अच्छे स्कूल में पढ़ने का मौका. और फिर अचानक उसके लिए एक चिट्ठी आती है और सबकुछ बदल जाता है. यहां से हम हैरी को एक रोल में ढलते हुए देखते हैं.

पहले पार्ट में हैरी का किरदार डिसाइड होता है. जब उसे पता चलता है कि वो एक जादूगर है और जादू की दुनिया में वो पहले से ही फेमस है तो भी वो अपने पांव जमीन पर ही रखता है. अपने दोस्त चुनने में भी हैरी बहुत सावधानी बरतता है वो हर किसी पर भरोसा नहीं करता लेकिन बहुत हर चीज को जान लेने की इच्छा उसे कई बार मुसीबतों में फंसाती है लेकिन इसके लिए उसके पास भरोसेमंद दोस्त हैं. हां, लेकिन वो खुद को इतना स्मार्ट जरूर समझता है कि उसे लगता है कि उसे बड़ों के मदद की जरूरत नहीं है. कहानी में वो डंबलडोर और हैग्रिड को छोड़कर कभी किसी से मदद मांगने नहीं जाता.

पूरी सीरीज में वो अपने भीतर चल रही बहस और वहम से लड़ता रहता है. वॉर्ल्डमॉर्ट की काली शक्तियों से वो हॉगवर्ट्स की दीवारों के अंदर तो सुरक्षित है लेकिन इन शक्तियों का असर उसके दिमाग में अंदर तक घुसा हुआ है क्योंकि वो लॉर्ड वॉल्डमॉर्ट का एक हिस्सा है. एक वक्त तो ऐसा आता है जब आपको हैरी के फैसलों पर गुस्सा आने लगता है लेकिन हैरी का किरदार इसी तरह आगे बढ़ता है.

वो छठे पार्ट तक मानता है कि ये लड़ाई बस उसकी लड़ाई है लेकिन आखिरी हिस्से में उसे समझ आ जाता है कि ये कभी बस उसकी लड़ाई नहीं थी, सबकी थी. लेकिन लड़ना उसे ही होगा.

आखिरी में वो सबसे बड़ा फैसला लेता है. भविष्यवाणी है कि चूंकि हैरी और वॉल्डमॉर्ट एक दूसरे का हिस्सा हैं, तो आखिर में इनमें से किसी एक को मरना ही होगा. हैरी त्याग चुनता है और हॉगवर्ट्स की लड़ाई को लीड करता है. सबसे बड़ी बात हैरी को अच्छाई और बुराई का फर्क पता है आधी लडाई तो वो ऐसे ही जीत लेता है. वर्ना ऐसा भी हो सकता था कि जादू की दुनिया को लॉर्ड वॉल्डमॉर्ट के अलावा 'लॉर्ड हैरीसमथिंग' से भी लड़ना पड़ता... सॉरी डरना पड़ता.

Harry Potter and the Deathly Hallows: Part I

रॉन वीज्ली

रॉन पहले हैरी का साइडकिक लगता है लेकिन सीरीज के आखिर तक वो एक मजबूत किरदार बनकर उभरता है. वो दिखा देता है कि उसे हमेशा सबके भरोसे रहने की जरूरत नहीं. उसपर भी भरोसा किया जा सकता है. सीरीज के पहले पार्ट में हमेशा अपनी जादुई छड़ी के साथ गलत मंत्र पढ़ने के उल्टे-पुल्टे नतीजों से शर्मिंदा होने वाला लाल बालों वाला लड़का हैरी की जान बचाता है और पूरी लड़ाई में उसके साथ खड़ा होता है.

रॉन सिखाता है कि आप अपने अतीत का कुछ नहीं कर सकते लेकिन आने वाले वक्त को जरूर बदल सकते हैं. आप खुद को गढ़ सकते हैं और खुद को भरोसे के लायक बना सकते हैं.

और हां अगर रॉन नहीं होता तो हम न हैरी के साथ स्कूल की तीसरी मंजिल पर जा पाते, न अंधेरे जंगल में जा पाते, न ट्रोल्स या मकड़ी से बच पाते न ही उड़ती कार का मजा ले पाते. दोस्ती का मतलब तो आप रॉन से सीखिए.

HP hermione

हरमाइनी ग्रेंजर

हरमाइनी ग्रेंजर. सबके पास हरमाइनी जैसी एक दोस्त होनी चाहिए. सारी प्रॉब्लम्स चुटकियों में हल करने वाली हरमाइनी पूरी सीरीज में एक सेवियर बनकर उभरती है. उसके पास हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है.

खुद पर पूरी तरह डिपेंड रहने वाली स्मार्ट हरमाइनी पूरी कहानी में अपने स्मार्टनेस का इस्तेमाल करती है लेकिन बाद मे ये भी मान लेती है कि कभी कभी दूसरे लोग भी ज्यादा स्मार्ट हो सकते हैं.

हरमाइनी में मानवीय भावनाएं सबसे ज्यादा हैं साथ ही वो दूसरों को भी समझती है. वर्ना 'SPEW' (घरेलू काम करने वाले बौनों की बेहतरी के लिए काम करने वाला संगठन) का आइडिया किसे आता.

और हां, दुनियाभर के बुकलवर हरमाइनी को अपनी क्वीन घोषित कर सकते हैं.

HP severus

सेवेरस स्नेप

काढ़ों के प्रोफेसर स्नेप हैरी के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले किरदार हैं. रॉलिंग ने इस किरदार को यादगार बना दिया है. स्नेप उन पन्नों पर हैं, जहां आप कहते हैं 'अहा! तो ये बात है.'

हमेशा गुस्से में रहने वाले और हैरी को अपनी काली आंखों से घूरते रहने वाले काले चोगे में रहस्यमयी प्रोफेसर स्नेप को आप पसंद नहीं करते लेकिन बाद में जब इस सीरीज की सबसे दर्द भरी कहानी सामने आती है तो आपके अंदर तूफान मच जाता है. हैरी से 'नफरत' करने वाले स्नेप की कहानी उतनी ही प्यारी और दिल को छू लेने वाली है.

स्नेप सिखाते हैं कि सच वही नहीं होता, जो आप आंखों से देखते हैं. ऊपरी तौर पर किसी को देखकर कभी जज नहीं करना चाहिए. साथ ही उनकी सबसे बड़ी सीख यही है कि प्यार में विश्वास हर मुश्किल को हरा सकता है.

HP neville

नेविल लॉन्गबॉटम

नेविल लॉन्गबॉटम का किरदार सीरीज के उन किरदारों में से हैं, जिनमें जादू जैसा बदलाव आता है. पहले पार्ट में दब्बू सा भुलक्कड़ लड़का जब आखिरी वॉर में ग्रिफिन्डॉर की तलवार से वॉल्डमॉर्ट  की होरक्रक्स (ऐसी चीज या जिंदा इंसान या जानवर, जिनमें वॉल्डमॉर्ट ने अपनी आत्मा के सात टुकड़े कर रख दिया था) नागिन नजिनी को काटकर रख देता है, ये सीन पीक प्वॉइंट होता है नेविल के किरदार को इस्टैब्लिश करने के लिए.

पांचवीं किताब 'ऑर्डर ऑफ द फीनिक्स' तय कर देती है कि नेविल कहानी का एक अहम हिस्सा होने जा रहा है.

नेविल सिखाता है कि ये पूरी तरह आपकी चॉइस है कि आप कमजोर बने रहना चाहते हैं या दूसरों के लिए खड़े होकर लड़ना चाहते हैं. आपकी हिम्मत और बहादुरी में बस आपकी इच्छाशक्ति और अच्छे-बुरे की पहचान होने की ताकत की जरूरत होती है और फिर आपके सामने कई फीट लंबी भयंकर नागिन ही क्यों न हो.

HP ginny

जिनी वीज्ली

रॉन की छोटी बहन जिनी भी एक मजबूत किरदार बनकर उभरती है. दूसरे पार्ट में हैरी को देखकर कोने में दुबक जाने वाली लड़की कहानी के आखिर तक हैरी के एक दमदार और कॉन्फिंडेंट फीमेल कैरेक्टर बनकर उभरती है. उसे पता है कि उसे क्या चाहिए और उसे क्या करना है. एक बैलेंस्ड फेमिनिस्ट का किरदार है जिनी वीज्ली.

कुछ किरदार जो कहानी को मजबूत बनाते हैं

इन खास किरदारों के अलावा सीरीज में कुछ ऐसे किरदार हैं, जिनके बिना ये कहानी अधूरी रहेगी. सीरियस ब्लैक, ड्रैको मैल्फॉय, रुबियस हैग्रिड, डॉबी, लूना लवगुड, रॉन के जुड़वां भाई फ्रेड और जॉर्ज इनके बिना आप हैरी पॉटर सीरीज नहीं पढ़ सकते. इन सभी किरदारों ने हॉगवर्ट्स के इस सफर को और दिलचस्प बनाया है. आपको हंसाया है, रुलाया है, तो कभी गुस्सा दिलाया है और आपके साथ हमेशा के लिए रह गए हैं.

और एल्बस डंबलडोर और टाम रिडल उर्फ लॉर्ड वॉल्डमॉर्ट तो हैं ही.

हॉगवर्ट्स के सफर में ये किरदार और उनकी इंडिविजुएलिटी हर पॉटरहेड के दिल के करीब है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi