विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मिलिंद सोमन: एक कशिश जिस पर उम्र का असर नहीं हुआ

लड़कों के लिए अगर सेक्सी शब्द का इस्तेमाल करना चाहें तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि मिलिंद सोमन सेक्सी हैं

Pratima Sharma Pratima Sharma Updated On: Nov 04, 2017 10:47 AM IST

0
मिलिंद सोमन: एक कशिश जिस पर उम्र का असर नहीं हुआ

मिलिंद सोमन... एक सुपरमॉडल, एक्टर और फिटनेस एक्सपर्ट उम्र के 51 बसंत देख चुके हैं. लेकिन अभी भी उनकी कशिश वैसी है. मेरे जैसे कई मिलेनियल्स जिन्हें नब्बे के दशक तक टीवी का चस्का लग चुका था उनके लिए मिलिंद सोमन किसी सुपरस्टार से कम नहीं थे.

लड़कों के बीच मिलिंद सोमन का क्रेज भले ही उनकी फिटनेस की वजह से बढ़ा हो. लेकिन लड़कियों का मामला बिल्कुल अलग है. अपनी फीमेल फैंस के लिए मिलिंद जितने यंग नब्बे के दशक में थे उतने ही आकर्षक आज भी हैं. लड़कों के लिए अगर सेक्सी शब्द का इस्तेमाल करना चाहें तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि मिलिंद सोमन सेक्सी हैं.

50 के बाद ज्यादातर लोगों को लगाता है कि उनकी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा निकल गया. अब उनके लिए करने के लिए कुछ नहीं है. लेकिन मिलिंद एक ऐसे शख्स हैं जिनका मानना है कि उम्र सिर्फ एक नंबर है. उनका कहना है, 'उनकी मां या दादी अपना बर्थडे नहीं मनाते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि उनकी उम्र निकल रही है. लेकिन मैं ऐसा नहीं मानता. यही वजह है कि मैंने आयरन मैन का चैलेंज लिया.'

ये तो रियल आयरनमैन है

मिलिंद सोमन ने 50 की उम्र में आयरनमैन का चैलेंज लिया. एक चैलेंज जिसमें अच्छे-अच्छों की सांस फूल जाती है उन्होंने यह खिताब अपने नाम कर लिया. यह देश के लिए गर्व का मौका था जब मिलिंद ने 19 जुलाई 2015 को आयरनमैन का टाइटन अपने नाम कर लिया था.

ये भी पढ़ें: जन्मदिन मुबारक: शाहरुख के फिल्मी सफर के बनिए हमसफर

यह सम्मान उन्हें स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख के ट्राइथॉन में मिला था. यहां उन्होंने दौड़, तैराकी और साइकलिंग तीनों में यह साबित कर दिया कि ये सही मायने में रियल मैन हैं.

milind02

बॉलीवुड से नहीं है प्रेम

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के किसी कलाकर से तुलना करें तो सोमन का करियर कुछ खास नहीं रहा. लेकिन यह पूछे जाने पर कि बॉलीवुड में उनका कौन सा ऐसा सपना था जो पूरा नहीं हो पाया, उनका जवाब था कोई भी सपना नहीं हैं.

सोमन का करियर मॉडल के तौर पर शुरू हुआ था. अपनी कद काठी की वजह से वह सुपर मॉडल थे. उन्होंने कुछ वीडियो में भी काम किया है. उनका पहला वीडियो एलबम अलीशा चिनॉय के साथ था. सोमन के साथ अलीशा का 'मेड इन इंडिया' वीडियो नब्बे के दशक की पहचान थी. अभिनय की शुरुआत उन्होंने टीवी के साइंस फिक्शन शो से की थी. दिलचस्प है कि यह टीवी का पहला साइंस फिक्शन था. इस टीवी सीरियल ने सोमन को बच्चों का 'कैप्टन व्योम' बना दिया.

हिंदी सिनेमा में उनकी एंट्री काफी देर से हुई. 2000 में वह सबसे पहले '16 दिसंबर' दिखे. इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था. इसके बाद सोमन एक के बाद एक कई फिल्मों में आए. अशोका, अग्नि वर्षा रूल्स, प्यार का सुपर-हिट फार्मूला.

ये भी पढ़ें: जन्मदिन मुबारक: ऐश्वर्या के स्टाइल में बनाएं अपना गोवा प्लान

फिटनेस से वक्त निकालकर वह कुछ फिल्में और टीवी शो कर चुके हैं. सोमन जापानी, मराठी, तेलुगु, जर्मन, फ्रेंच, तमिल, इंगलिश, स्वीडिश सहित तमाम भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके हैं. लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ने का उनका एक किस्सा काफी दिलचस्प है. यहां से उनके बॉलीवुड से जुड़ने की शुरुआत तो हुई लेकिन बात नहीं बनी.

सोमन के एक दोस्त ने एक हिंदी फिल्म के लिए अप्रोच किया. वह आमिर खान की दूसरी फिल्म थी. यह फिल्म थी 'जो जीता वही सिकंदर.' सोमन को 'कयामत से कयामत तक' बेहद पसंद थी. उस फिल्म के डायरेक्टर मंसूर खान थे. उन्हें लगा कि अगर फिल्म में कदम रखना ही है तो मंसूर खान से बेहतर कोई नहीं हो सकता है. 'कयामत से कयामत तक' के बाद मंसूर खान 'जो जीता वही सिकंदर' बना रहे थे. फिल्म की शूटिंग शुरू हुई. लेकिन कुछ दिनों के बाद ही सोमन ने मंसूर खान के साथ मनमुटाव के बाद यह फिल्म छोड़ दी. इस फिल्म में उनका किरदार दीपक तिजोरी ने निभाया है.

कुछ अलग करने का रिकॉर्ड

मिलिंद को जब भी मौका मिला उन्होंने कुछ अलग किया. नब्बे के दशक में मिलिंद सोमन के एक विज्ञापन ने भी उन्हें कुछ अलग लोगों के साथ खड़ा कर दिया था. 1995 में एक शू ब्रांड के ऐड में वह मधु सप्रे और पाइथन के साथ थे. इस ब्लैक एंड व्हाइट विज्ञापन में मिलिंद सोमन और मधु सप्रे की टोन बॉडी पर सिर्फ पाइथन लिपटा था. और पैरों में शूज थे, जिनका वे विज्ञापन कर रहे थे.

हालांकि इस विवादास्पद विज्ञापन को जल्द ही बैन कर दिया गया. ऐड एजेंसी के साथ ही मधु सप्रे और मिलिंद सोमन पर कोर्ट केस भी हुआ. करीब 11 साल की कोर्ट कार्यवाही के बाद अक्टूबर 2005 में दोनों को इस आधार पर निर्दोष करार दिया गया कि  'एक चीज जो कुछ लोगों के लिए अजीब है दूसरे लोगों के लिए सामान्य है.' मिलिंद सोमन के इस विज्ञापन को बॉलीवुड का सबसे विवादास्पद ऐड कहते हैं.

ये भी पढ़ें: हैप्पी बर्थ डे किंग खान: दुनिया को प्यार सिखाने के लिए थैंक यू

मिलिंद के नाम एक लिम्का रिकॉर्ड भी है. 30 दिन में 1500 किमी दौड़कर उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया है. निजी जीवन में भी वह कुछ अलग करने की तैयारी में हैं. 52 साल के सोमन एक बार फिर प्यार में हैं और वह भी खुद से आधी उम्र की लड़की के साथ. मिलिंद की लेडी लव का नाम अंकित कोंवर है.

इससे पहले जुलाई 2006 में उन्होंने माइलिन जम्पानोई से शादी की थी. फ्रेंच मूवी 'वैली ऑफ फ्लावर्स' में माइलिन उनकी कोस्टार थीं. लेकिन यह शादी ज्यादी दिनों तक चली नहीं. 2009 में दोनों अलग हो गए. अब मिलिंद और अंकिता एक दूसरे के साथ जीवन के मैराथन में दौड़ रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi