S M L

एडवर्ड आर मरॉ: वो पत्रकार जिसने सिखाया कि सवाल पूछना क्यों जरूरी है

एडवर्ड आर मरॉ की पुण्यतिथि 27 अप्रैल को है

FP Staff Updated On: Apr 27, 2017 09:26 AM IST

0
एडवर्ड आर मरॉ: वो पत्रकार जिसने सिखाया कि सवाल पूछना क्यों जरूरी है

एडवर्ड आर मरॉ का नाम सुना है आपने? मरॉ एक पत्रकार थे. उन्होंने रिपोर्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की, रेडियो के अनाउंसर बने और फिर टीवी शो के होस्ट. वो अपने दौर के सबसे जाने माने मीडिया पर्सनैलिटी थे. ये शीतयुद्ध के शुरूआत का दौर था.

उस जमाने में अमेरिका बहुत डरा हुआ देश था. डर कम्युनिज्म का था और इस डर के खिलाफ लड़ाई के 'हीरो' बने बैठे थे एक सीनेटर- जोसेफ मैक्कार्थी. उनके नेतृत्व में कम्युनिज्म के खिलाफ जो जंग छेड़ी गई थी, उसमें एक के बाद एक कम्युनिस्ट 'बेनकाब' किए जा रहे थे.

जरा सा शक होने पर लोगों की नौकरियां चली जातीं, काम मिलना बंद हो जाता और कई लोगों पर जांच बिठा दी जाती. जांच का जिम्मा मैक्कार्थी की कमिटी को ही था.

उस समय मरॉ और उनकी टीम ने एक फैसला किया. मैक्कार्थी के खिलाफ जाने का. नौकरियों को दांव पर लगाकर मरॉ की टीम ने अपने शो 'सी इट नाउ' का एक एपिसोड मैक्कार्थी पर बनाया. 9 मार्च 1954 को ये शो प्रसारित हुआ.

Edward-R.-Murrow-resize-3

कमाल की बात ये थी कि इस शो में मैक्कार्थी के ही भाषणों और बयानों का इस्तेमाल कर उनके एजेंडे पर करारी चोट की गई. शो के अंत में मरॉ ने कहा, 'यह शांत रहने का समय नहीं है. हम अपनी विरासत या इतिहास को भले नकार दें लेकिन एक नागरिक के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हट सकते.'

इस कार्यक्रम के प्रसारण के कुछ दिन बाद इसी शो पर मैक्कार्थी ने जवाब दिया. लेकिन अपने ही भाषणों और बयानों का भला वह क्या जवाब देते. माना जाता है कि इस शो ने मैक्कार्थी के खिलाफ जनभावना बनाने में अहम रोल निभाया. कुछ समय बाद ही अमेरिका की संसद ने उनके अधिकारों में कटौती कर दी. मैक्कार्थिज्म का दौर खत्म हो गया.

25 अप्रैल 1908 को एडवर्ड आर मरॉ का जन्म हुआ था और 27 अप्रैल को उनकी पुण्यतिथि है. लेकिन ये कहानी सिर्फ उन्हें याद करने या श्रद्धांजलि देने के लिए नहीं. ये कहानी इसलिए भी ताकि याद रहे कि पत्रकारिता की ताकत क्या होती है. ताकि याद रहे कि सवाल पूछे जाने क्यों जरूरी हैं.

ये कहानी इसलिए भी क्योंकि जिस दौर में हम जी रहे हैं, वहां मरॉ की कहानी इतिहास से अधिक भविष्य की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi