S M L

डोकलाम विवाद: शिन्हुआ का प्रोपेगैंडा, गिनाए भारत के सात पाप

शिन्हुआ के इस प्रोपैगेंडा पर गुस्सा कम और हंसी ज्यादा आती है.

FP Staff Updated On: Aug 17, 2017 06:26 PM IST

0
डोकलाम विवाद: शिन्हुआ का प्रोपेगैंडा, गिनाए भारत के सात पाप

भारत-चीन में डोकलाम विवाद के बाद से ही दोनों देशों में ही तनाव है. कभी भारत की तरफ से तो कभी चीन की तरफ से कोई न कोई बयान इस मामले को और जटिल बना देता है. अब चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने एक वीडियो में अपने सेंस ऑफ ह्यूमर से भारत पर तंज कसने की कोशिश की है.

लगभग साढ़े तीन मिनट के इस वीडियो में एंकर डियार वांग ने भारत पर 'सेवन सिन्स' यानी सात पाप करने का आरोप लगाया है. ये वीडियो शिन्हुआ के नए शो स्पार्क का एडिशन है. और हां, आपको वीडियो के सबटाइटिल में गलत स्पेलिंग के शब्द और नस्लीय स्टीरियोटाइप्स भी देखने को मिल जाएंगे.

वीडियो में डोकलाम को निर्विवाद रूप से चीन की जमीन बताया गया है. वीडियो में वांग ने भारत को मोटी चमड़ी वाला बताते हुए कहा है कि भारत सारे मुद्दे पर आंखें बंद रखे रहने की कोशिश कर रहा है. दुनिया उसे जगाने की कोशिश कर रही है लेकिन आप उसे कैसे जगा सकते हैं, जो सोने का नाटक कर रहा हो.

इसके बाद वांग ने भारत के वो सात पाप गिनाए हैं, जो उसने डोकलाम मामले में किए हैं. ये पाप हैं, अतिक्रमण, सही और गलत को भ्रामक बनाना, पीड़ित को आरोपी बनाना, पड़ोसी को हाइजैक करना और किसी गलती से जानबूझकर चिपके रहना. इस वीडियो में घटिया सी एक्टिंग कर रहे एक एक्टर ने भारतीय (जाहिर है, पंजाबी) की नकल उतारी है. वीडियो का 'सेंस ऑफ ह्यूमर' इस आदमी के पहली बार सामने आते ही खत्म हो जाता है. पगड़ी (जो पगड़ी नहीं है), अजीब सी दिख रही नकली दाढ़ी और खराब से भारतीय उच्चारण में बनाया गया ये वीडियो कहीं से कन्विंसिंग नहीं लगता.

वीडियो में एक एक्टर भूटानी व्यक्ति के रोल में भी है, जिससे वांग पूछती हैं कि क्या डोकलाम आपका है? जवाब आता है- नहीं और हम भारत से कोई सुरक्षा नहीं मांग रहे हैं. और हां, वीडियो में इस सीन में दिखाया गया है कि भारत हाथ में कैंची लेकर भूटान को धमका रहा है.

वांग कहती हैं कि क्या आप अपने घर में घुस आए लुटेरे से बात करेंगे या 911 को कॉल करेंगे और उससे लड़ने की कोशिश करेंगे? वैसे, भारत और चीन में 911 कोई सर्विस नहीं देता.

एक्टर जवाब देता है, '911 को क्यों कॉल करना? हम घर-घर क्यों नहीं खेलते?'

और वांग बहुत स्टाइल में जवाब देती हैं, 'अगर तुम खेलने चाहते हो, तो पहले मेरे घर से निकलो.'

डियार वांग ने इस वीडियो में इंग्लिश में बात की है, जिसका मतलब साफ है कि इस वीडियो के टारगेट ऑडियंस चीन से बाहर के हैं. इस वीडियो को शिन्हुआ के इंग्लिश भाषा के अकाउंट पर पोस्ट किया गया है. हालांकि, ट्विटर पर चीन में बैन लगा हुआ है.

चीन और भारत के बीच चल रहा डोकलाम विवाद दो महीनों से जारी है. ये जून में तब शुरु हुआ था, जब भारत सिक्किम में एक विवादित इलाके डोकलाम में चीन के अवैध निर्माण को रोकने के लिए घुस गया था. भारत का आरोप था कि चीन इस विवादित इलाके में सड़क निर्माण नहीं कर सकता क्योंकि ये यथास्थिति में बिगाड़ पैदा करेगा. चीन का कहना है कि डोकलाम उसकी जमीन है.

दोनों ही सेनाओं ने बॉर्डर पर अपने सैनिक तैनात कर रखे हैं और एक-दूसरे के सामने सेना हटाने की मांग कर रहे हैं. भारत ने दोनों देशों को सेना हटाकर बातचीत करने का प्रस्ताव रखा है लेकिन चीन ने इसे इनकार कर दिया है. वहीं, भूटान भी बोल चुका है कि डोकलाम चीन का नहीं है.

वैसे, शिन्हुआ के इस प्रोपैगेंडा पर गुस्सा कम और हंसी ज्यादा आती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi