S M L

बाहुबली2: रॉयल एनफील्ड का इंजन खींच रहा था भल्लालदेव का रथ

भल्लालदेव के रथों को युद्ध के मैदान में उससे बंधे सांड नहीं चला रहे थे

FP Staff | Published On: May 08, 2017 11:03 AM IST | Updated On: May 08, 2017 02:42 PM IST

0
बाहुबली2: रॉयल एनफील्ड का इंजन खींच रहा था भल्लालदेव का रथ

बाहुबली-2 के भव्य दृश्यों को अधिक रियल बनाने के लिए कई अलग-अलग तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया गया. फिल्म के निर्देशक राजामौली ने फिल्म के दृश्यों को जीवंत करने के लिए बहुत से विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया.

हालांकि कुछ ऐसी मशीनें भी इस्तेमाल की गई, जो फिल्म को असल में 'पावर' दे रही थीं. भल्लालदेव का युद्ध में इस्तेमाल किया गया रथ दरअसल रॉयल एनफील्ड इंजन से ताकत पा रहा था. रॉयल एनफील्ड ही बुलेट मोटरसाइकिल भी बनाता है.

'बुलेट' वाले इंजन का इस्तेमाल!

बाहुबली अपनी कहानी, कमाई और जबरदस्त विजुअल के लिए अभी तक भारत की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई है. युद्ध के विशाल मैदान और भल्लालदेव के रथ ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा.

लेकिन क्या फिल्म देखते हुए किसी को पता चल पाया कि आखिर उस रथ को खींच कौन रहा है. आपको भले ही रथ खींचता हुआ सांड दिख रहा है लेकिन उस रथ को जो ताकत खींच रही थी वो रॉयल एनफील्ड का इंजन थी.

जी हां, भल्लालदेव के रथों को युद्ध के मैदान में उससे बंधे दिखे सांड नहीं चला रहे थे. और इस बात का खुलासा बाहुबली सीरीज के प्रॉडक्शन डिजाइनर साबू सिरिल ने किया. उन्होंने मनोरमा ऑनलाइन को दिए हुए एक इंटरव्यू में इस बात की जानकारी दी.

बाहुबली 1 की तरह ही इस फिल्म में भी इफेक्ट्स का इस्तेमाल हुआ. लेकिन इसमें जितने युद्ध के दृश्य फिल्माए गए उतने पिछली‍ फिल्म में नहीं थे. तो जाहिर सी बात है, युद्ध के सीन करने के लिए पावर दिखाने की जरूरत तो होगी ही.

Bhallaldev

बेहद भव्य थी बाहुबली की तैयारी

इस फिल्म में दुनिया का सबसे बड़ा हाथी दिखाया गया और कई युद्ध के दृश्यों को और भव्य बनाने के लिए कई तरह की तकनीक इस्तेमाल में लाई गई.

बाहुबली: द बिगनिंग के वीएफएक्स सुपरवाइजर नेशनल अवॉर्ड विनर वी. श्रीनिवास मोहन थे. जबकि फिल्म के दूसरे पार्ट का काम आर सी कमलाकन्नन को दिया गया था.

भल्लालदेव पर हमला करने वाले दुश्मन के टुकड़े-टुकड़े कर देने वाले इस रथ को खींचने के लिए कौन सी रॉयल एनफील्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया ये तो अभी नहीं बताया गया है.

फिल्ममेकर एसएस राजामौली ने बाहुबली सीरीज बनाने में पांच साल लगा दिए. इस फिल्म की सफलता का क्रेडिट एक्टिंग, कहानी, डायलॉग्स और विजुअल इफेक्ट्स को जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi