S M L

घर में बेटी पैदा हुई तो आएगी लक्ष्मी, योगी सरकार देगी 50000 का बॉन्ड

योगी सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना को लेकर अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही है.

FP Staff | Published On: Apr 28, 2017 01:35 PM IST | Updated On: Apr 28, 2017 01:59 PM IST

घर में बेटी पैदा हुई तो आएगी लक्ष्मी, योगी सरकार देगी 50000 का बॉन्ड

योगी सरकार उत्तर प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और 'बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ योजना' को प्रोत्साहित करने के लिए ठोस कदम उठाने जा रही है. अब सूबे में बेटियों के जन्म पर सरकार 50 हजार रुपए का बॉन्ड देगी.

योगी सरकार गरीब परिवारों के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना का शुभारंभ करने जा रही है, जिसके तहत बेटी पैदा होने पर परिवार को 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा. इतना ही नहीं मां को भी 5100 रुपए दिए जाएंगे.

इस योजना के तहत जैसे-जैसे बेटियां बड़ी होंगी, उनको पढ़ाई में भी आर्थिक सहयोग सरकार की तरफ से मिलेगा. योजना के तहत कक्षा 6 में पहुंचने पर बेटियों को 3 हजार, कक्षा 8 में 5 हजार रुपए मिलेंगे. जबकि हाईस्कूल में पहुंचने पर उन्हें 7 हजार और इंटर में आने पर बेटियों को 8 हजार रुपए मिलेंगे.

इतना ही नहीं बेटी की आयु 21 वर्ष होने पर अभिभावक को शादी और उच्च शिक्षा के लिए सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी.

योगी सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना को लेकर अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही है. इस योजना का लाभ बीपीएल परिवारों को मिलेगा. इसके अलावा जिनकी सालाना आय 2 लाख रुपये हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ देने की तैयारी है. इस संबंध में सरकार प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट में लाने की तैयारी कर रही है.

(साभार न्यूज 18)

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi