विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

यूपी विधान परिषद: 5 सीटों के उपचुनाव के लिए सीएम योगी सहित 5 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

हाल ही में प्रदेश विधान परिषद की 7 सीटें खाली हुई थीं, पहले चुनाव आयोग चार सीटों पर ही उपचुनाव करा रहा था, अब 5 सीटों पर चुनाव होंगे.

Bhasha Updated On: Aug 30, 2017 04:49 PM IST

0
यूपी विधान परिषद: 5 सीटों के उपचुनाव के लिए सीएम योगी सहित 5 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

उत्तरप्रदेश विधान परिषद की पांचवीं रिक्त सीट पर भी उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के निर्णय के बाद बीजेपी के आंतरिक उहापोह की स्थिति खत्म हो गई और पार्टी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा समेत पांच उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी.

चुनाव आयोग ने पहली अधिसूचना में उत्तरप्रदेश में विधान परिषद की चार सीटों के लिए उपचुनाव कराने की बात कही थी. अब आयोग ने परिषद की एक और सीट पर चुनाव कराने का फैसला किया.

राज्य में विधान परिषद की पांच सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के संदर्भ में बीजेपी कार्यालय की ओर से जारी सूची में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा, राज्य के मंत्री स्‍वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा शामिल हैं.

गौरतलब है कि पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, डॉ. सरोजिनी अग्रवाल और अशोक बाजपेयी साथ ही बहुजन समाज पार्टी के ठाकुर जयवीर सिंह ने विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद ये सीटें खाली हो गई हैं. ये सभी अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं.

चुनाव आयोग ने सभी पांच सीटों पर उपचुनाव की तारीख घोषित कर दी है. घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 29 अगस्त को अधिसूचना जारी हो चुकी है. वहीं नामांकन की आखिरी तारीख पांच सितंबर तक है. इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 6 सितंबर को होगी और नाम वापसी की आखिरी तारीख आठ सितंबर होगी.

पांचों सीटों पर मतदान 15 सितंबर को होगा जिसके बाद 18 सितंबर को मतगणना होगी. बीजेपी इस चुनाव में काफी मजबूत स्थिति में हैं.

परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा को लेकर बनी ऊहापोह की स्थिति भी समाप्त हो गई. सरकार को पांच सीटों की जरूरत थी जो भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्णय से पूरी हो गई. मंगलवार को आयोग ने जयवीर सिंह के त्यागपत्र से खाली विधायक कोटे की सीट पर भी उपचुनाव कार्यक्रम जारी किया है.

हाल ही में प्रदेश विधान परिषद की 7 सीटें खाली हुई थीं, लेकिन चुनाव आयोग ने चार सीटों पर ही उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया था. ऐसे में उत्तरप्रदेश में बीजेपी सरकार के समक्ष यह समस्या उत्पन्न हो गई थी कि किसी एक मंत्री को पद छोड़ना पड़ता. लेकिन कल चुनाव आयोग ने विधान परिषद की एक और सीट के लिए उपचुनाव कराने की अधिसूचना जारी कर दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi