S M L

यूपी में 15 सरकारी छुट्टियां रद्द, खुले रहेंगे दफ्तर और स्कूल-कॉलेज

योगी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में 42 सार्वजनिक अवकाश में से 15 को खत्म करने का फैसला लिया

Bhasha | Published On: Apr 25, 2017 10:30 PM IST | Updated On: Apr 25, 2017 10:30 PM IST

यूपी में 15 सरकारी छुट्टियां रद्द, खुले रहेंगे दफ्तर और स्कूल-कॉलेज

उत्तर प्रदेश सरकार ने महापुरूषों के जन्मदिन या पुण्यतिथि पर दी जाने वाली 15 सार्वजनिक छुटिटयां रद्द कर दीं हैं. अब ऐसी तिथियों पर छात्रों को महापुरूषों के बारे में पढ़ाया जाएगा.

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया.

बैठक के बाद उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने लखनऊ में प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘कैबिनेट ने महान हस्तियों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर होने वाले 15 सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिए हैं. उस दिन चर्चा, परिचर्चा, निबंध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों के जरिए छात्रों को महान हस्तियों के बारे में शिक्षित किया जाएगा.’

पिछले दिनों सीएम योगी ने अंबेडकर जयंती पर ऐसे अवकाशों की वजह से शैक्षिक सत्र की अवधि कम होने पर चिंता जताई थी. योगी ने कहा था कि, महापुरूषों की जयंती पर स्कूलों में अवकाश नहीं होना चाहिए बल्कि दो घंटे का विशेष कार्यक्रम कर बच्चों को ऐसे महापुरूषों के बारे में शिक्षित करना चाहिए.

Yogi Adityanath

(फोटो: पीटीआई)

अधिकतर अवकाश पूर्ववर्ती एसपी-बीएसपी सरकारों द्वारा घोषित

उत्तर प्रदेश में 42 सार्वजनिक अवकाश घोषित हैं, जिनमें से कम से कम 17 अवकाश महापुरूषों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर दिये जाते हैं.

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि, अवकाश की संशोधित सूची जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी. आपको बता दें कि, इनमें से अधिकतर अवकाश पूर्व की समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की सरकारों ने घोषित किये थे.

जिन अवकाशों को योगी सरकार ने रद्द घोषित किया है, उनमें जन नायक कर्पूरी ठाकुर जयंती (24 जनवरी), ख्वाजा मोइनुददीन चिश्ती अजमेरी गरीब नवाज उर्स (14 अप्रैल), चंद्रशेखर का जन्मदिन (17 अप्रैल), परशुराम जयंती (28 अप्रैल), महाराणा प्रताप जयंती (9 मई), छठ पूजा (26 अक्तूबर) आदि शामिल हैं.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi