S M L

उद्धव का पीएम के भाषण पर कटाक्ष, हर बात में निकाली कमी

उद्धव ने लिखा, कश्मीर से धारा 370 खत्म करो. जिससे देश के लोग कश्मीर जाएंगे और वहां के लोगों को गले लगाएंगे.

FP Staff Updated On: Aug 16, 2017 08:55 AM IST

0
उद्धव का पीएम के भाषण पर कटाक्ष, हर बात में निकाली कमी

शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में उद्धव ठाकरे ने पीएम नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया है. स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के प्राचीर से पीएम के भाषण पर सामना में लिखा है कि ऐसा लगता है कि उन्होंने अपना भाषण दुनिया के लिए संबोधित किया है. पीएम ने अपने भाषण में कश्मीर मुद्दे का भी जिक्र किया, इस पर सामना में कहा गया कि, 'न गोली से न गाली से बल्कि गले लगाने से कश्मीरियों की समस्या का हल होगा' सचमुच यह महान विचार है. इस बात का आश्चर्य है कि अभी तक यह किसी को क्यों नहीं सुझा?

उद्धव ने लिखा, इस विचार को अमल में लाने के लिए कश्मीर से धारा 370 खत्म करो. जिससे देश के लोग कश्मीर जाएंगे और वहां के लोगों को गले लगाएंगे. सैनिकों बंदूक छोड़ो और कश्मीरियों को गले लगाओ.

उद्धव ने लिखा, मोदी ने कई मुद्दों को छुआ तक नहीं और संयम से संदेश दिया. इसमें हमेशा के मुद्दे गायब और सिर्फ मुद्दे ही मुद्दे थे. आस्था के नाम पर जारी हिंसा का समर्थन नहीं करने में नया क्या है? देश में हिंसा जारी है और वह आस्था और श्रद्धा के नाम पर जारी रहेगी तो मुस्लमान ही क्या हिंदू भी असुरक्षित रहने लगेंगे.

जातिवाद पर सामना में लिखा है, आज सभी जातियां अपनी मांग को लेकर सड़कों पर उतर रही हैं. वोटों के लिए विभिन्न जातियों को पुचकारने का काम आज भी तेजी से चल रहा है. आर्थिक विषमता ही जातिवाद की वजह है. इसे प्रधानमंत्री कैसे खत्म करेंगे? हरियाणा, राजस्थान और फिर महाराष्ट्र में 'मराठा' समाज अपनी मांगों के लिए सड़कों पर उतरता है, तब आर्थिक और सामाजिक विषमता की दहकता समझ में आती है.

'वंदे मातरम' का जिक्र करते हुए उद्धव ने लिखा, वंदे मातरम नहीं बोलने वाले इस देश में मस्ती से हैं. नोटबंदी और जीएसटी लागू करते समय जिस तरह की सख्ती दिखाई गई, उसी तरह की सख्ती वंदे मातरम के बारे में क्यों नहीं दिखाई गई? नोटबंदी का जिक्र करते हुए सामने में लिखा गया, इससे देश का काला धन बाहर आया होगा. लेकिन आपका वादा विदेशों में जमा काले धन को वापस लाकर देशवासियों के खाते में 14 से 15 लाख रुपए जमा कराने का था. देशवासियों को विश्वास है कि अगले दो सालें में आप ये वादा पूरा कर देंगे.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi